दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

राजधानी में मलेरिया-डेंगू का कहर! आंकड़ा पहुंचा 100 के पार

दिल्ली में मलेरिया का आंकड़ा 100 के पार पहुंच चुका है. वहीं डेंगू की चपेट में 50 से ज्यादा लोग आ चुके हैं.

By

Published : Aug 10, 2019, 8:10 PM IST

दिल्ली में मलेरिया-डेंगू का कहर etv bharat

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में एक ओर जहां बारिश के चलते लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है. तो वहीं दूसरी ओर डेंगू और मलेरिया का प्रकोप बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है.
इसी कड़ी में नगर निगम की रिपोर्ट के अनुसार मलेरिया का आंकड़ा 100 के पार पहुंच चुका है. वहीं डेंगू की चपेट में 50 से ज्यादा लोग आ चुके हैं. आइए जानते हैं क्या है इसका कारण और कैसे करें इससे बचाव.

दिल्ली में मलेरिया-डेंगू का कहर

गंदगी से फैलते हैं मलेरिया के मच्छर
राम मनोहर लोहिया अस्पताल के डॉ. सुबोध ने बताया कि बारिश के दिनों में गड्ढे में पानी जमा हो जाता है. उससे मच्छर पनपने लगते हैं. इसकी वजह से मलेरिया होने का खतरा बढ़ जाता है. उन्होंने बताया कि इलाके में साफ-सफाई ना होना बीमारियों को दावत देता है. इसलिए यह मामले अब ज्यादा सामने आ रहे हैं. उनका कहना है कि इस बार नगर निगम को विशेष ध्यान देना चाहिए.

साफ पानी में पनपते हैं डेंगू के मच्छर
डॉक्टर ने बताया कि डेंगू एक जानलेवा बीमारी है और इसके पनपने का कारण गंदगी नहीं है. डेंगू का लार्वा साफ पानी में पनपता है. इसलिए यह और ज्यादा भी खतरनाक साबित होता है. उन्होंने बताया कि अगर आप एक हफ्ते से ज्यादा पानी को स्टॉक करके रखते हैं तो उसमें डेंगू के पनपने का चांस ज्यादा बढ़ता है. इसलिए आप स्टॉक किए हुए पानी को लगातार बदलते रहें.

क्या सावधानी बरतें
डॉक्टर ने बताया कि जिस तरीके से अभी तक यह आंकड़ा 100 से ज्यादा पार कर चुका है. तो वहीं दूसरी ओर मरीजों को भी विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. उन्होंने बताया कि अगर आपके आस-पास गंदगी है. तो उसको जल्द से जल्द दूर करें. अगर घर में भी गंदगी फैलती है. तो मलेरिया होने का चांस बढ़ जाता है. इसलिए घर के आस-पास जितनी सफाई रखेंगे. उतना ही आप बीमारियों से दूर रहेंगे.

नगर निगम है अलर्ट
फिलहाल नगर निगम के मुताबिक मलेरिया के मरीज का आंकड़ा 100 के पार पहुंच चुका है. तो वहीं दूसरी ओर डेंगू के 50 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. ऐसे में नगर निगम का कहना है कि हम साफ-सफाई को लेकर पूर्ण रूप से प्रयासरत हैं. कर्मचारी लगातार इलाके में सफाई कर रहे हैं. अगर कहीं पर साफ सफाई नहीं है तो सूचना देकर इलाके में सफाई कराई जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details