दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

6 रूपये की दवा 102 रुपये में खरीद रहा SDMC, जांच में सामने आया बड़ा घोटाला

SDMC में दवाओं के टेंडर में नियमों की खुले तौर पर की गई अनदेखी. कई सौ गुना महंगे रेटों पर दवाइयों का किया गया टेंडर.

By

Published : Jul 12, 2019, 2:34 PM IST

6 रूपये की दवा 102 रुपये में

नई दिल्ली: दक्षिणी दिल्ली नगर निगम में दवाओं के टेंडर में एक बड़ा घोटाला सामने आया है जिसके तहत ऐसी कंपनियों का टेंडर स्वीकार किया गया जो नियमों की खुले तौर पर धज्जियां उड़ा रही हैं. जो दवाएं नॉर्थ एमसीडी में और ईस्ट एमसीडी में महज़ 6 रूपये 70 पैसे की ली जा रही है, उन्हीं दवाइयों को दक्षिणी दिल्ली नगर निगम 102 रुपये में खरीद रही है.

6 रूपये की दवा 102 रुपये में


ऐसे न जाने कितने उदाहरण हैं जिनमें दवाइयों की खरीदारी में बड़ा घोटाला सामने आया है. साथ ही साउथ दिल्ली नगर निगम ने सभी नियमों को ताक पर रखकर ऐसी कंपनियों के टेंडर पास कर दिए जो कि विदेशी हैं.


बिचौलिया कंपनियों के टेंडर भी पास किए गए जिससे दवाएं महंगे रेट पर खरीदी जा रही हैं. इस मामले के सामने आने के बाद दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की नेता विपक्ष ने एमसीडी पर सीधे तौर पर बड़ा भ्रष्टाचार और घोटाला करने का आरोप लगाया है. उनका कहना है कि वो इस टेंडर को किसी भी कीमत पर रुकवा कर रहेंगी.


इस मामले के सामने आने के बाद साउथ दिल्ली स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन ने भी सक्रियता दिखाई और आनन-फानन में संबंधित अधिकारियों की एक मीटिंग ली गई. उनका कहना है कि कई ऐसी कंपनियां थी. जो कई सौ गुना महंगे दामों पर दवाई दे रही थी.


जिनका टेंडर पास किया गया. उनके टेंडर कैंसिल करने के तत्काल आदेश दे दिए गए हैं साथ ही इस पूरे मामले की विजिलेंस इंक्वायरी भी कराई जाएगी और जो भी दोषी पाया जाएगा उस अधिकारी पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी.


फिलहाल अब जरूरत है कि जल्द से जल्द इस तरीके के भ्रष्टाचार को रोका जाए जिससे हर साल नुकसान में जा रही एमसीडी में आर्थिक रूप से कुछ सुधार आ सके.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details