दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

राइड फॉर लाइफ से प्रेरित होकर अंगदान का लिया संकल्प

एम्स के ओर्बो डिपार्टमेंट के मेडिकल सोशल वेलफेयर अधिकारी राजीव मैखुरी की बड़ी बहन संगीता जोशी ने अपने भाई के राइड फॉर लाइफ से प्रेरित होकर अंगदान करने के लिए प्रेरित हुई.

By

Published : Nov 18, 2020, 9:00 PM IST

inspired by ride for life takes resolution to donate organ
अंगदान का लिया संकल्प

नई दिल्लीः एम्स के ऑर्गन रिट्रीवर बैंकिंग ऑर्गेनाइजेशन के मेडिकल सोशल वेलफेयर अधिकारी राजीव मैखुरी की बड़ी बहन संगीता जोशी ने अंगदान करने का निर्णय लिया है. संगीता ने जरूरतमंदों की मदद के लिए अपने अंगदान का संकल्प लिया और उनके फ्लैगशिप टीशर्ट पर अपना हस्ताक्षर किए.

संगीता जोशी ने अंगदान का लिया संकल्प

संगीता ने बताया कि अंगदान महादान है. उन्होंने देश के हर नागरिक से अंगदान का संकल्प लेने की अपील की, ताकि अंगदान का इंतजार करने वाले हजारों मरीजों को एक नई जिंदगी मिल सके. एक संकल्प से हम काफी लोगों की जिंदगी बदल सकते हैं. अंगदान से उन्हें एक नई जिंदगी जीने का अवसर मिलता है. रिसिपिएंट्स को तो नई जिंदगी मिलती ही है, साथ ही डोनर को भी एक नया शरीर मिलता है.

हजारों लोगों को आज भी अंगदान का इंतजार

संगीता ने बताया कि हजारों लोग ऑर्गन ट्रांसप्लांट के लिए अंगदान का इंतजार करते रहते हैं. किसी को किडनी और लीवर तो किसी को आईज, बोंस और स्कीन के डोनेशन का इंतजार होता है. अगर उन्हें समय पर ऑर्गन मिल जाए, तो नए अंग के ट्रांसप्लांटेशन से उन्हें एक नई जिंदगी मिल सकती है. लेकिन अगर उन्हें समय रहते अंग नहीं मिल पाता है, तो उनका ट्रांसप्लांट नहीं हो पाता है और उनकी असमय ही मौत हो जाती है.

संगीता ने लोगों से अंगदान की अपील की

संगीता ने लोगों से सामने आकर अंग दान का संकल्प लेने की अपील की. जरूरतमंद लोगों की मदद कर उनके परिवार के चेहरे पर नई खुशी लाने का सुख प्राप्त करें. ऐसा भी हो सकता है कि कल हमें हमारे परिवार के किसी सदस्य को ट्रांसप्लांट के लिए अंग की जरूरत पड़ सकती है. इसलिए आगे बढ़े और अंगदान का संकल्प लें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details