दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

प्रदूषण का बढ़ता स्तर आपकी आंखों के लिए है खतरनाक, रहें सावधान

राजधानी दिल्ली में लगातार प्रदूषण का स्तर बढ़ता ही जा रहा है. अब प्रदूषण से लोगों की आंखों पर असर पढ़ना भी शुरू हो गया है. इसपे ईटीवी भारत की टीम ने एम्स के डॉक्टर तनुज से खास बातचीत की.

By

Published : Oct 16, 2019, 5:36 PM IST

आंखों के लिए खतरनाक है प्रदूषण

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ता प्रदूषण लोगों के लिए परेशानी का सबब बन रहा है. अब प्रदूषण से लोगों की आंखों पर भी असर पड़ना शुरू हो चुका है. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के डॉक्टरों का कहना है कि इस वक्त हमें आंखों का ख्याल रखने की जरूरत है. अगर प्रदूषण का असर आंखों पर है तो आप सावधान रहें. इससे आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

आंखों के लिए खतरनाक है प्रदूषण

बच्चो पर ज्यादा प्रभाव
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के डॉक्टर तनुज ने बताया कि इन दिनों बढ़ते प्रदूषण से सबसे ज्यादा असर बच्चों की आंखों पर पड़ा है. इससे उनकी आंखों में खुजली, लालपन की शिकायत होती है. जिसकी वजह से कार्निया तक प्रभावित होने की आशंका है. उन्होंने बताया कि इसके लिए जरूरी है कि बच्चे के आंखों में खुजली होती हैं. तो उन्हें तुरंत डॉक्टर के पास लेकर जाएं.

आंखों में एस्ट्राइड का इस्तेमाल बन रहा घातक
एम्स के डॉक्टर तनुज का कहना है कि कई बार यह देखा गया है कि जो एम्स में आंखों के मरीज आते हैं.उनकी उपचार में पहले एस्टरॉयड उपयोग किया जाता है. इससे उनकी आंखों पर ज्यादा असर पड़ता है जो कि उनकी आंखों के लिए बेहद ही हानिकारक साबित हो सकता है. उन्होंने बताया कि आज कई डॉक्टर तुरंत उपचार के लिए इसका उपयोग करते हैं.ऐसे में जरूरी है कि अच्छे डॉक्टर की सलाह पर ही आप आंखों का उपचार कराएं.

फिलहाल एम्स के डॉक्टर का कहना है कि इन दिनों प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है और आने वाले समय में इसकी मात्रा और ज्यादा बढ़ सकती है. इसलिए जरूरी है कि आप घर से बाहर निकल रहे हैं और घर आने के बाद आप पानी से आंखे जरूर धोएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details