दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

ऑस्ट्रेलिया जाने वाले सैकड़ों लोग लापता, ह्यूमन ट्रैफिकिंग की आशंका

दिल्ली के मदनगीर इलाके से सैकड़ों लोग लापता हैं. ऑस्ट्रेलिया भेजने के नाम पर ह्यूमन ट्रैफिकिंग की आशंका जताई जा रही है.

By

Published : Apr 11, 2019, 11:44 PM IST

ऑस्ट्रेलिया भेजने के नाम पर ह्यूमन ट्रैफिकिंग की आशंका

नई दिल्ली: दिल्ली के मदनगीर इलाके से सैकड़ों लोगों के लापता होने की खबर आई है. बताया जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया भेजने का लालच देकर एक शख्स इन्हें यहां से लेकर गया. 4 महीने बाद भी उन लोगों का कुछ पता नहीं चल पाया है.

दिल्ली के मदनगीर इलाके में दक्षिण भारत के सैकड़ों परिवार कई वर्षों से रहते आ रहे हैं. कुछ समय पहले किसी ने इन्हें लालच दिया कि ये अगर आस्ट्रेलिया जाएं तो अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं. इसी लालच में वे लोग उनके साथ जाने के लिए तैयार हो गए. बदले में काफी पैसे भी दिए, कई लोगों ने तो अपना घर तक बेच दिया.

समुद्री रास्ते से गए श्रीलंका
लोगों को गए 4 महीने हो गए, अब तक उनका कोई अता-पता नहीं है. अब उनके परिजन और रिश्तेदार शिकायत करने के लिए दर-दर भटक रहे हैं, लेकिन कहीं से उन्हें कोई सहायता नहीं मिल रही. ये लोग अंबेडकर नगर पुलिस स्टेशन भी गए, लेकिन पुलिस ने शिकायत लिखने से मना कर दिया और कहा कि जहां ये घटना हुई है, वहां शिकायत दर्ज कराएं. दरअसल इन सभी लोगों को केरल के रास्ते समुद्री जहाज से श्रीलंका ले जाया गया.

'विदेश मंत्रालय में देंगे अर्जी'

मोबाइल फोन ना ले जाने की हिदायत
हालांकि श्रीलंका ले जाने की बात भी संभावना पर आधारित है, क्योंकि जो लोग इनके लापता होने की शिकायत लिए घूम रहे हैं, उनका कहना है कि उन सभी लोगों से उनके मोबाइल फोन और सभी तरह के पहचान पत्र नहीं ले जाने की बात कही गई थी और कहा गया था कि अगर कोई पूछे तो बताना कि श्रीलंका के रहने वाले हैं.
इस बारे में ईटीवी भारत से बातचीत में बेनी मैथ्यूज ने बताया कि ऐसे सैकड़ों लोग ले जाए गए हैं, जिनमें से 78 लोगों की सूची उनके पहचान पत्र फोटो सहित इनके पास है. अब ये लोग विदेश मंत्रालय में अर्जी देने वाले हैं कि इनके परिजनों को ढूंढने में सरकार मदद करे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details