दिल्ली

delhi

इंश्योरेंस पॉलिसी के नाम पर 200 लोगों से करोड़ों की धोखाधड़ी, मास्टरमाइंड गिरफ्तार

By

Published : Feb 14, 2023, 10:33 PM IST

सेंट्रल जिला पुलिस ने लैप्स्ड इंश्योरेंस पॉलिसी को चालू कराने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले गैंग का खुलासा करते हुए उसके मास्टरमाइंड को गिरफ्तार किया है. यह गैंग अब तक 200 से अधिक लोगों से करोड़ों रुपये की ठगी कर चुका है.

d
d

नई दिल्ली:लैप्स्ड इंश्योरेंस पॉलिसी को चालू कराने व उस पर भारी लाभ देने की बात कर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश कर सेंट्रल जिला पुलिस ने एक जालसाज को पकड़ा है. इसकी पहचान सद्दाम शेख (24) के तौर पर हुई है. ये अब तक 200 से अधिक लोगों से करोड़ों रुपये की ठगी कर चुका है. इनके पिछले कुछ दिनों की अकाउंट की जानकारी से इनके खाते में एक करोड़ से अधिक की रकम के आने का पता चला है. पुलिस को इस पूरे फर्जीवाड़े में यश उर्फ पुनीत नामक युवक की तलाश है. पुलिस उसकी तलाश में दिल्ली-एनसीआर में छापेमारी कर रही है.

डीसीपी संजय कुमार सेन के मुताबिक, नवंबर 2022 में पांडव नगर, रंजीत नगर निवासी योगेश ने इंश्योरेंस पॉलिसी के नाम पर ठगी की शिकायत साइबर थाने में दी थी. उसकी मां पार्वती देवी ने एक कंपनी से इंश्योरेंस पॉलिसी कराई हुई थी. 14 सितंबर 2022 को वह पॉलिसी का प्रीमियम नहीं भर पाई. इसके बाद योगेश के पास अज्ञात नंबर से महिला कॉल कर पॉलिसी का प्रीमियम देने के लिए कहने लगी. वह यह भी कहती थी कि यदि प्रीमियम नहीं दिया गया तो पिछली सारी रकम जो जमा की गई है, वह लैप्स हो जाएगी.

मामले की गंभीरता को देखते हुए एसीपी अजय कुमार सिंह ने साइबर पुलिस इंस्पेक्टर खेमेंद्र पाल सिंह की देखरेख में एक टीम का गठन किया और जांच शुरु कर दी गई. सेंट्रल जिले की साइबर थाना पुलिस ने आरोपियों की पहचान कर नोएडा सेक्टर-2 की एक इमारत में छापेमारी कर फजीॅ कॉल सेंटर का खुलासा कर मुख्य आरोपी को गिरफ्तार किया, जब कि बाकी 13 टेलीकॉलर को हिरासत में लिया.

इसे भी पढ़ें:स्विगी डिलीवरी बॉय के साथ लूटपाट करने वाले दो बदमाश गिरफ्तार

छानबीन में पता चला है कि सद्दाम पूरी ठगी के रैकेट का मास्टर माइंड है. पहले वह खुद कॉल सेंटर में नौकरी करता था. वहां उसे पता चला कि कैसे ठगी की जा सकती है. इसके बाद उसने खुद का कॉल सेंटर बना लिया. उसे फर्जी पतों पर सिमकार्ड, बैंक अकाउंट के अलावा पॉलिसी लैप्स वाले ग्राहकों की जानकारी यश उर्फ पुनीत नामक युवक उपलब्ध कराता था. यश ही अपना हिस्सा रखने के बाद ठगी की रकम उसे एटीएम से निकालकर देता था. टेलीकॉलर को सद्दाम ने सैलरी पर रखा हुआ था. पुलिस ने आरोपियों के खाते से दो लाख कैश के अलावा 23 मोबाइल फोन, इतने ही सिमकार्ड, दो लैपटॉप, वारदात में इस्तेमाल मोबाइल फोन के अलावा भारी मात्रा में दस्तावेज बरामद किए हैं.

इसे भी पढ़ें:पंजाबी बाग में ज्वेलरी शॉप पर ताबड़तोड़ गोलियां चलने से सनसनी, गोगी गैंग से फिरौती के लिए आ रहे थे फोन

ABOUT THE AUTHOR

...view details