दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

DU एडमिशन: माता सुंदरी कॉलेज में सीटों से ज्यादा हुए दाखिले, छात्रों के लिए अभी भी मौका

दिल्ली विश्वविद्यालय के माता सुंदरी कॉलेज में तीसरी कटऑफ लिस्ट के अंतर्गत दाखिले खत्म हो चुके हैं. जनरल केटेगरी में अधिकतर कोर्सों की सीटें भर चुकी हैं लेकिन PWD और सिख माइनॉरिटी की सीटें अभी भी बची हैं, जिसमें चौथी कटऑफ के अंतर्गत छात्र दाखिला ले सकते हैं.

By

Published : Jul 13, 2019, 1:52 PM IST

Updated : Jul 13, 2019, 2:53 PM IST

माता सुंदरी कॉलेज में तीसरी कटऑफ लिस्ट जारी ETV BHARAT

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय के माता सुंदरी कॉलेज में तीसरी कटऑफ लिस्ट के अंतर्गत दाखिले खत्म हो चुके हैं. कॉलेज में कुल 1417 सीटें शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए तय की गईं थी, जिससे ज्यादा अब तक दाखिले हो चुके हैं.

काफी तादाद में छात्रों के हुए दाखिले
कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. हरप्रीत कौर ने बताया कि इस साल कॉलेज में काफी तादाद में छात्रों के दाखिले हुए हैं और काफी अच्छे और हाई परसेंटेज वाले छात्र हमारे पास आए हैं, जिससे कॉलेज के टीचर्स भी काफी खुश हैं.

माता सुंदरी कॉलेज में तीसरी कटऑफ लिस्ट जारी

1 फीसदी तक कम हो सकती है चौथी कटऑफ लिस्ट
प्रिंसिपल हरप्रीत कौर ने बताया कि चौथी कटऑफ लिस्ट में छात्रों के लिए बची सीटों के बारे में सवाल किया तो उनका कहना था कि जनरल केटेगरी में अधिकतर कोर्सों की सीटें भर चुकी हैं लेकिन PWD और सिख माइनॉरिटी की सीटें अभी भी बची हैं, जिसमें चौथी कटऑफ के अंतर्गत छात्र दाखिला ले सकते हैं, वहीं चौथी कटऑफ लिस्ट 1 फीसदी तक कम की जा सकती है.

पंजाबी और संस्कृत में छात्रों के लिए मौका
डॉ. हरप्रीत कौर ने बताया कि सभी कैटेगरी के छात्रों के लिए पंजाबी और संस्कृत कोर्स में अभी भी मौका है क्योंकि इसमें अधिकतर सीटें अभी खाली हैं. चौथी कटऑफ लिस्ट के अंतर्गत छात्र इन कोर्सेस में दाखिला ले सकते हैं क्योंकि चौथी कटऑफ लिस्ट इन विषयों के लिए थोड़ी कम की जाएगी, तो जो छात्र माता सुंदरी कॉलेज में दाखिला लेना चाहते हैं, वो संस्कृत और पंजाबी कोर्सो में दाखिला ले सकते हैं.

नहीं कन्वर्ट होती है बची हुई सीटें
वहीं प्रिंसिपल ने कहा कि अगर किसी कैटेगरी की सीटें दाखिला प्रक्रिया खत्म होने के बाद बच जाती हैं तो उन्हें ऐसे ही छोड़ दिया जाता है क्योंकि उन सीटों को किसी भी कैटेगरी में कन्वर्ट नहीं किया जा सकता. अगर PWD या सिख माइनॉरिटी की सीटें हैं तो वो खाली ही छोड़ दी जाएंगी, क्योंकि उन्हें जनरल या किसी दूसरी कैटेगरी में कन्वर्ट नहीं किया जा सकता है.

Last Updated : Jul 13, 2019, 2:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details