दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

श्मशान घाट में दाह संस्कार के लिए अब नहीं लगती लाइन

राजधानी में कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी हुई है. इसी बीच दिल्ली में संक्रमण की रफ्तार के साथ ही मौत का आंकड़ा भी कम होने लगा है. श्मशान घाटों (Cremation grounds) पर भी आने वाले शवों की संख्या में कमी आई है.

By

Published : May 29, 2021, 10:19 PM IST

Cremation grounds
श्मशान घाट

नई दिल्ली: राजधानी में कोरोना संक्रमण (corona infection) की रफ्तार धीमी हुई है. इसी बीच दिल्ली में संक्रमण की रफ्तार के साथ ही मौत का आंकड़ा भी कम होने लगा है. जिस तरह से पिछले महीने श्मशान घाटों में शव जलाने के लिये लाइन लगी रहती थी, अब वह धीमी हो गई है.

श्मशान घाट में दाह संस्कार
ईटीवी भारत से मालवीय नगर स्थित श्मशान घाट के पुजारी ने बातचीत में कहा कि पिछले महीने कई लाशों को दाह संस्कार किया था, तब यहां पर लाइन लगी रहती थी. अब दिल्ली में हालात सुधर गए हैं. अब एक या दो डेड बॉडी ही आ रही हैं. उन्होंने बताया कि पिछले एक महीने में रिकॉर्ड तोड़ डेड बॉडी श्मशान में आई थीं. उन्होंने कहा कि यह मालवीय नगर का श्मशान घाट है लेकिन यहां पर कोविड के पेशेंट की डेड बॉडी नहीं जलाई जाती थी, लेकिन फिर भी मौत के आंकड़ों में कमी आई है. उन्होंने कहा है कि पिछले महीने उन्होंने यहां करीब 200 शवों का दाह संस्कार किया था, लेकिन अब हर रोज एक या दो शव ही दाह संस्कार के लिए आ रहे हैं.ये भी पढ़ें-Delhi Corona: 24 घंटे में 956 नये केस, 22 मार्च के बाद से सबसे कम


मालवीय नगर श्मशान घाट के पुजारी ने बताया कि पहले हर रोज तकरीबन 15 से 20 शव दाह संस्कार के लिए आते थे, लेकिन अब दिल्ली में मौत का आंकड़ा कम हुआ है और अब एक से 1 या 2 शव दाह संस्कार के लिए आ रहे हैं. उन्होंने बताया कि पहले दाह संस्कार पहले परिजनों से पूछा जाता था कि अगर इनकी मृत्यु कोरोना से हुई या फिर आकस्मिक मृत्यु हुई है, जिनकी मृत्यु कोरोना से हुई थी, उनका यहां पर दाह संस्कार नहीं किया गया. जिनकी आकस्मिक मौत हुई थी, उन शवों का यहां पर दाह संस्कार किया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details