दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Corona Third Wave: विशेषज्ञ बोले- सतर्कता है जरूरी, लहरें तो आती-जाती रहेंगी

एम्स के डायरेक्टर ने अक्टूबर महीने में कोरोना की तीसरी लहर (Third wave of corona) आने की आशंका व्यक्त की है. अभी तक 27 करोड़ लोग टीका लगवा चुके हैं और 8 करोड़ लोगों ने दूसरा डोज भी ले लिया है. एम्स के डॉक्टर का मानना है कि अगर देश भर में अक्टूबर महीने तक 50 करोड़ लोग टीका (Corona vaccination) लगवा लें और 15 करोड़ लोगों को डबल डोज लग जाए, तो तीसरी लहर को कमजोर कर सकते हैं.

By

Published : Jun 23, 2021, 11:52 AM IST

aiims docror said about third wave of corona
वैक्सीनेशन से टल सकता है तीसरी लहर

नई दिल्लीःकोरोना की दूसरी लहर थम गई है, लेकिन इसके साथ ही तीसरी लहर (Third wave of corona) की आहट भी होने लगी है. देश के सबसे बड़े अस्पताल एम्स के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया (Dr. Randeep Guleria) ने आशंका व्यक्त की है कि अगले छह से आठ हफ्ते में पूरे देश भर में कोरोना की तीसरी लहर आ जाएगी. क्या तीसरी लहर को आने से रोका जा सकता है या इसकी तीव्रता को कम किया जा सकता है? विशेषज्ञ इसको लेकर सकारात्मक सोच रखते हैं.

AIIMS के कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट के सीनियर कंसलटेंट डॉ. अवधेश चंद्रा (Dr. Awadhesh Chandra) बताते हैं कि कोरोना की तीसरी लहर एक घूमती हुई गेंद की तरह है. यह आएगी या नहीं आएगी किसी को नहीं पता. अगर आएगी तो इसके लिए हमें पहले से तैयारी करके रखनी होगी.

वैक्सीनेशन से टल सकता है तीसरी लहर

'27 करोड़ लोगों ने लगवा ली टीका, 6 करोड़ लोगों ने ले ली दूसरी डोज'

जितनी जल्दी और जितनी ज्यादा संख्या में लोगों को टीके लगाए जाएंगे उतनी ही प्राकृतिक सुरक्षा मिलेगी. आज की तारीख में पूरे देश भर में 27 करोड़ों लोगों को टीका लगाया जा चुका है. 21 जून को जब केंद्र सरकार की तरफ से फ्री वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू किया गया, तो उस दिन 52 लाख लोगों को टीका लगाया गया. 6 करोड़ों लोगों को दूसरी डोज लग चुकी है.

ये भी पढ़ेंः-कोविड-19 की तीसरी लहर : जानिए कोरोना वैक्सीन रहेगी कितनी असरदार

'50 करोड़ लोगों को टीका लगा दिया जाए टल सकता है तीसरी लहर'

विशेषज्ञ ऐसा अनुमान लगा रहे हैं कि अक्टूबर तक कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है. बचाव के तौर पर अगर तीसरी लहर के आने की अक्टूबर महीने तक पूरे देश भर में 50 करोड़ लोगों को टीका (Corona vaccination) लगाया जाए और 15 करोड़ लोगों को डबल डोज लग जाए, तो लोगों को प्राकृतिक रूप से कोरोना की तीसरी लहर से सुरक्षा मिल जाएगी.

'लहरें आती-जाती रहेगी, सतर्कता है जरूरी'

डॉ. अवधेश बताते हैं कि कोरोना की लहर आती रहेंगी. जब-जब वायरस में म्यूटेशन होगा तब तक नई लहर आने की आशंका बनी रहेगी, लेकिन यह आम लोगों के ऊपर निर्भर करता है कि वह किस तरीके से अपने आप का बचाव करते हैं. कोविड गाइडलाइंस का पालन सख्ती से होनी चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details