दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

जानिए, बोर्ड परीक्षा में दिव्यांग छात्रों को क्या-क्या विशेष छूट मिलेंगी

दिनों सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा चल रही है. वहीं इन परीक्षाओं में इस बार दिव्यांग छात्रों को कुछ विशेष छूट दी गई है. जिसके तहत दिव्यांग छात्रों के लिए अलग से परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे. इसके अलावा बोर्ड की परीक्षा में दिव्यांग छात्र अपने साथ रीडर या लेखक को भी ले जा सकेंगे

By

Published : Feb 23, 2019, 11:03 PM IST

जानिए, बोर्ड परीक्षा में दिव्यांग छात्रों को क्या-क्या विशेष छूट मिलेंगी

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा चल रही है. इस बार बोर्ड की परीक्षा को लेकर सीबीएसई ने कई बदलाव किया है. इन्हीं बदलाव के तहत सीबीएसई ने दिव्यांग छात्रों को राहत दी है. जिसके तहत बोर्ड की परीक्षा में दिव्यांग छात्र अपने लिए रीडर या लेखक (स्क्राइब ) ले जा सकते हैं. लेकिन उसके लिए सीबीएसई ने कुछ नियम तय किए हैं.

बता दें कि इन दिनों सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा चल रही है. वहीं इन परीक्षाओं में इस बार दिव्यांग छात्रों को कुछ विशेष छूट दी गई है. जिसके तहत दिव्यांग छात्रों के लिए अलग से परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे.

जानिए, बोर्ड परीक्षा में दिव्यांग छात्रों को क्या-क्या विशेष छूट मिलेंगी

इसके अलावा बोर्ड की परीक्षा में दिव्यांग छात्र अपने साथ रीडर या लेखक को भी ले जा सकेंगे. उसके लिए सीबीएसई ने कुछ मानक तय किए हैं. जिसके मुताबिक छात्र जो स्क्राइब अपने साथ लेकर जाएंगे वह उनकी योगिता के मुकाबले अधिक नहीं होना चाहिए.

वहीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर दिव्यांग छात्रों को परीक्षा समय में भी विशेष छूट दी गई है. उदाहरण के तौर पर 1 घंटे की परीक्षा के लिए 20 मिनट अतिरिक्त समय दिया जाएगा. जिसके मुताबिक अगर परीक्षा 3 घंटे की है दिव्यांग छात्र को परीक्षा के लिए 60 मिनट अतिरिक्त दिए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details