दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

बादली: भलस्वा जेजे कॉलोनी में पीने के पानी की समस्या, लोगों ने बयां किया दर्द

दिल्ली के भलस्वा जेजे कॉलोनी के लोग के लोग 1 साल से पीने के पानी की कमी की समस्या से जूझ रहे हैं. लोगों ने कई बार इसकी शिखायत संबंधित विभाग को की. अभी तक इस ओर किसी का ध्यान नहीं गया. इस खबर में जानिए कॉलोनी के लोगों के सामने क्या समस्याएं हैं.

By

Published : Oct 20, 2020, 4:09 PM IST

people of bhalasva JJ colony facing problem of drinking water crises in badli delhi
पीने के पानी की समस्या लोगों के लिए बनी परेशानी

नई दिल्ली:एक तरफ दिल्ली में ठंड का मौसम दस्तक देने वाला है, वहीं दूसरी तरफ अभी भी लोग पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं. कई इलाके ऐसे है, जहां लोग पीने के पानी के लिए तरस गए हैं. ऐसा ही एक इलाका दिल्ली के भलस्वा जेजे कॉलोनी है. यहां पर लोगों का दावा है कि दिल्ली सरकार की ओर से कई इलाकों में बिल्कुल भी पानी नहीं आ रहा है, जबकि दिल्ली जल बोर्ड विभाग द्वारा इलाके में पाइप लाइन बिछाई गई है.

पीने के पानी की समस्या लोगों के लिए बनी परेशानी

1 साल से नहीं मिल रहा पीने का पानी

पाइपलाइन लगने के बाद भी करीब 1 साल से लोगों को पीने को पानी नहीं मिल रहा है. अगर पानी कभी कबार आता भी है तो बहुत ही गंदा आता है, जिसे पीना लोगों के लिए संभव नहीं होता. पानी से गंदी बदबू आती है और कीचड़ जैसा पानी दिखाई देता है. इस बारे में कई बार स्थानीय विधायक और संबंधित विभाग के अधिकारियों से शिकायत की गई, लेकिन कोई भी सुनने को तैयार नहीं है.

हफ्ते में दो बार आता टैंकर

भलस्वा डेरी जेजे कॉलोनी करीब 25-30 साल पुरानी कॉलोनी है और यहां पर लाखों की आबादी रहती है. हालांकि, दिल्ली सरकार के द्वारा मिलने वाला पानी इन लोगों को पिछले 1 साल से नहीं मिल रहा है. जबकि दिल्ली सरकार का दावा है कि दिल्ली के प्रत्येक व्यक्ति को पीने के लिए पानी मिल रहा है. यहां के लोग टैंकर के पानी पर निर्भर हैं जोकि हफ्ते में दो बार आता है.

बोतल बंद पानी खरीदने को मजबूर

कॉलोनी के रहने वाले गोविंद कुमार का कहना है कि कई बार शिकायत भी की. उसके बावजूद भी पीने के लिए अच्छा पानी नहीं मिल रहा है. जमीन के खारे पानी को पीने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं. नहाना-धोना सब कुछ इसी पानी से होता है.

जमीन के कच्चे पानी की वजह से लोगों को शरीर में खुजली जैसी बीमारियां भी होने लगी है. अब पीने के पानी के लिए निजी जल माफियाओं से पानी की बोतल खरीदने को मजबूर है, जोकि महंगी दरों पर आती हैं. लोगों की आमदनी बहुत ही कम है और अपनी आमदनी का एक बड़ा हिस्सा पीने के पानी पर खर्च करना पड़ता है.

इलाके के स्थानीय निवासी बीरबल का कहना है कि दिल्ली सरकार की ओर से तो पानी मिल रहा है, लेकिन बीच वाले लोग गड़बड़ करते हैं. सरकार का काम पानी देने का है, हालांकि बीच वाले लोगों की स्थिति को मैनेज करनी होती है. जरूरत है दिल्ली सरकार लोगों की समस्या पर ध्यान दें, ताकि लोगों को कम से कम पीने के लिए पानी तो मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details