दिल्ली

delhi

दिल्ली: वजीराबाद के राम घाट पर फैली है गंदगी, श्रद्धालु परेशान

By

Published : Oct 31, 2019, 12:13 PM IST

ईटीवी भारत की टीम उत्तरी दिल्ली के वजीराबाद स्थित राम घाट पर छठ पूजा की तैयारियों का जायजा लेने पहुंची, लेकिन वहां गंदगी का अंबार लगा हुआ था. लोग नाखुश दिखाई दिए.

राम घाट पर फैली है गंदगी

नई दिल्ली: पूर्वांचल के लोगों का प्रसिद्ध त्योहार छठ पूजा आज से मनाया जाएगा. जिसको लेकर जगह-जगह तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. इसी कड़ी में ईटीवी भारत की टीम उत्तरी दिल्ली के वजीराबाद में स्थित राम घाट पर छठ पूजा की तैयारियों का जायजा लेने के लिए पहुंची.

राम घाट पर फैली है गंदगी

छठ घाट पर गंदगी का अंबार
जब हम इस घाट पर पहुंचे तो हमने देखा कि यहां छठ पूजा को लेकर कोई तैयारियां नहीं की जा रही थीं, बल्कि घाट पर गंदगी का अंबार लगा हुआ है. घाट के चारों तरफ पूजा पत्ते का सामान पढ़ा हुआ था और घाट पर हर जगह घास ही घास उगी हुई थी.

घाट पर आईं एक श्रद्धालु पिंकी से हमने बात की उन्होंने बताया कि वह घाट पर पानी लेने के लिए आई थी. पानी बहुत गंदा है. उनका कहना था कि वह काफी सालों से छठ का त्यौहार मना रही हैं. जिस तरीके से त्योहार पर खास तैयारियां की जाती हैं. साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है लेकिन घाटों पर गंदगी बढ़ गई है तो हम अपने आसपास ही घाट बनाकर छठ का व्रत पूरा करते हैं.

इसके अलावा घाट पर मौजूद साजिद ने बताया कि घाट पर गंदगी दिन प्रतिदिन बढ़ गई है, जिसको लेकर कुछ खास कदम नहीं उठाए गए हैं घाट की सफाई के लिए नमामि गंगे की मशीनें भी आई हैं लेकिन वह भी ज्यादा सफाई नहीं करती हैं जिसके कारण यहां पर गंदगी लगी हुई है.

'सरकार नहीं उठा रही कोई कदम'
इसके अलावा घाट पर ही रह रहे कुछ सफाई कर्मियों से भी हमने बात की जिसमें से शांति बताती हैं की वह रोजाना घाट पर थोड़ी बहुत सफाई करती हैं, लेकिन पर्याप्त साधन न होने के कारण सफाई नहीं हो पाती. सफाईकर्मी अशोक कुमार ने ईटीवी भारत को बताया कि वह रोजाना घाट पर सफाई करते हैं. घाट के अंदर उगने वाली घास को भी हटाया गया है लेकिन उसे कहां फेंकना है इसको लेकर कोई सुविधा नहीं की गई है, जिसके कारण गंदगी का अंबार घाट के आसपास ही लगा हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details