दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

पर्यावरण संरक्षण जागरुकता अभियानः अस्पताल में आयुर्वेदिक पौधे लगाकर समझाये वृक्ष के महत्व

पर्यावरण संरक्षण जागरुकता अभियान के तहत अस्पताल में पाैधराेपण किया गया. 100 से ज्यादा आयुर्वेदिक पौधे लगाये गये. शिवराज विकास फाउंडेशन के तहत पाैधरोपण किया गया. आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य पर पाैधराेपण कर लोगों को वृक्षों के महत्व के बारे में बताये गये.

By

Published : Aug 2, 2022, 4:46 PM IST

पर्यावरण संरक्षण
पर्यावरण संरक्षण

नई दिल्ली: आजादी के अमृत महोत्सव के तहत राजधानी दिल्ली में पाैधरोपण किए जा रहे हैं. लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि वह ज्यादा से ज्यादा पाैधे लगाकर प्रदूषण को कम करें. इसी कड़ी में उत्तर पूर्वी दिल्ली के मुस्तफाबाद विधानसभा क्षेत्र के वीर सावरकर अस्पताल में स्वराज विकास फाउंडेशन ने आर्युवेदिक पौधे लगाकर संदेश दिया कि वृक्ष हमारे जीवन में कितना महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं.

वीर सावरकर अस्पताल और उसके प्रांगण में बने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक बालिका विद्यालय करावल में स्वराज फाउंडेशन के तत्वाधान में पाैधराेपण किया गया. 100 से ज्यादा आयुर्वेदिक पौधे लगाये गये. स्वराज फाउंडेशन के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह का कहना था कि अमृत महोत्सव के अवसर पर जहां एक तरफ स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है वहीं दूसरी ओर पाैधरोपण भी किए जा रहे हैं.

पर्यावरण संरक्षण जागरुकता अभियान

इसे भी पढ़ेंःराजधानी दिल्ली के कई इलाकों में बादल छाए रहने और हल्की बारिश की संभावना

साधारण पौधों के साथ आयुर्वेदिक पौधों भी लगाये जा रहे हैं. आयुर्वेदिक पौधे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं. हमारे शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजनाओं के तहत वन महोत्सव राजधानी दिल्ली में मनाया जा रहा है. वन महोत्सव के तहत ही राजधानी दिल्ली में पाैधरोपण कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details