दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

नोएडा: फर्जी कंपनियां बनाकर बैंकों से ठगी करने वाला गैंग गिरफ्तार, 23 करोड़ का लगा चुके हैं चूना

उत्तर प्रदेश की स्पेशल टास्क फोर्स ने बैंकों से ठगी करने वाले गैंग का भंडाफोड़ किया है. यह गैंग फर्जी कंपनी बनाकर बैंकों से विभिन्न प्रकार के लोन लेकर फरार हो जाते थे. एसटीएफ ने इस गैंग के 8 आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

By

Published : May 16, 2023, 6:00 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

मामले की जानकारी देते डीसीपी

नई दिल्ली/नोएडा:उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्क फोर्स की नोएडा यूनिट ने फर्जी कंपनियां बनाकर बैंकों से ठगी करके करने वाले गिरोह को गिरफ्तार किया है. यह गिरोह नकली दस्तावेजों के आधार पर फर्जी कंपनियां बनाकर बैंकों से विभिन्न प्रकार के लोन लेकर ठगी करते थे और ठगी करने के बाद फरार हो जाते थे. एसटीएफ ने गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए 8 आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

दरअसल, इस गिरोह के सदस्य जाली कागजों के आधार पर फर्जी दस्तावेज तैयार करते थे. उन फर्जी दस्तावेजों के आधार पर फर्जी कंपनियां बनाते थे और कंपनी बनाने के बाद बैंकों से लोन लेकर फरार हो जाते थे. इस गिरोह के सदस्यों ने दर्जनों फर्जी कंपनियां बनाई और लगभग 23 करोड़ रुपये का फर्जी लोन लेकर फर्जीवाड़ा किया.

डीसीपी नोएडा हरिश्चंद्र ने बताया कि एसटीएफ नोएडा व पुलिस ने संयुक्त कार्यवाई में फर्जीवाड़ा करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है. पूछताछ में गिरोह के सरगना मोहसिन खान ने बताया कि वह कक्षा 9वीं फेल है. वह वर्ष 2007-08 में फरीदाबाद हरियाणा में निकिल पॉलिश का काम करता था. इसके बाद मोहसिन खान ने जाली दस्तावेजों के आधार पर फर्जी कंपनी बनाना शुरू कर दिया, जो कंपनी आरओसी में रजिस्टर होती थी.

इसे भी पढ़ें:Rape case In Noida: नाबालिग से रेप के मामले में पुलिस ने सौतेले पिता को किया गिरफ्तार

इसके बाद आरोपी बड़ी संख्या में फर्जी कर्मचारी रखते और सभी के बैंक खाते में पैसे भेजते और बाद में एटीएम से कैश विड्रोल करके दोबारा ऐसी फर्जी कंपनी में डाल देते थे. इसी प्रकार से जब कंपनी का स‍िबिल स्‍कोरठीक हो जाता, तो फर्जी कर्मचारी विभिन्न बैंकों में कई तरह के लोन लेते थे. उसके बाद दो व तीन किस्तें देकर फर्जी कंपनी व उसके फर्जी कर्मचारी गायब हो जाते थे. पुलिस ने इनके पास से काफी सामान बरामद किया है, जिसमें 518 अलग-अलग बैंकों की चेक बुक, 327 एटीएम कार्ड, 278 पैन कार्ड, 361 एक्टिवेट सिम कार्ड, 187 मोबाइल शामिल हैं. साथ ही पुलिस ने लगभग दो लाख नगद और विभिन्न खातों में लगभग 80 लाख रुपये फ्रिज किये हैं.

इसे भी पढ़ें:एटीएम बदल कर लोगों से धोखाधड़ी करने वाला ठग डेढ़ लाख की नकदी के साथ गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details