दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

जले हुए घर को देखकर बोले BSF कांस्टेबल, देश की इमेज खराब ना करें

खजूरी खास इलाके में रहने वाले बीएसएफ कांस्टेबल मोहम्मद अनीस के घर बीएसएफ कर्मचारी पहुंचे हुए हैं जो उनके घर को ठीक करने में लगे हैं, इसके साथ ही अनीस की शादी की तैयारियों को एक बार फिर नए सिरे से शुरू किया जाएगा.

By

Published : Mar 3, 2020, 9:38 AM IST

Rioters set fire to BSF Constable Mohammad Anees house
बीएसएफ कांस्टेबल मोहम्मद अनस के घर को दंगाइयों ने लगाई आग

नई दिल्ली: उत्तर पूर्वी दिल्ली के खजूरी खास इलाके में रहने वाले सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के कांस्टेबल मोहम्मद अनीस दिल्ली अपने घर पहुंच गए हैं. सोमवार को बीएसएफ के डीआईजी और उड़ीसा के आईजी ने अनीस के घर का दौरा किया और उन्हें आश्वासन दिया कि बीएसएफ परिवार पूरी तरह से उनके साथ है.

बीएसएफ कांस्टेबल मोहम्मद अनस के घर को दंगाइयों ने लगाई आग

इस मौके पर बीएसएफ जवान मो.अनीस ने कहा उनके घर को जलाने वाले नासमझ थे, जो ऐसा कर गए. उन्होंने कहा कि सब लोग मिलजुलकर रहें देश की इमेज खराब न करें.

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में कांस्टेबल मोहम्मद अनीस का परिवार खजूरी खास की गली नंबर 5 में रहता है. जहां दंगाइयों ने अनीस के मकान समेत न जाने कितने ही मकानों और गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया. बीएसएफ कांस्टेबल अनीस को ड्यूटी के दौरान ही परिजनों ने फोन करके बताया कि इलाके में हुई हिंसा के दौरान दंगाइयों ने उनके मकान को भी जलाकर राख कर दिया.

परिजनों ने अनीस की शादी तय कर दी थी और अगले ही महीने उनकी शादी होने वाली थी. घर मे शादी की तैयारियां जोरों पर चल रही थीं और परिवार के सभी लोग बेहद खुशी-खुशी अनीस की शादी के लिए खरीदारी कर रहे थे. लेकिन हिंसा के दौरान दंगाइयों ने अनीस के घर को आग लगा दी. गनीमत रही कि अनीस के परिजनों ने इलाके के खराब चल रहे हालात के बाद घर छोड़कर किसी रिश्तेदार के घर शरण ले ली थी.

बीएसएफ ने किया आर्थिक सहायता देने का ऐलान

गुरुवार देर रात अनीस ड्यूटी से वापस अपने घर दिल्ली लौट आए, हालांकि उनके आने से पहले ही बीएसएफ के आला अधिकारी अनीस के साथ हुए इस दर्दनाक हादसे की जानकारी पाकर उनके घर परिजनों को सांत्वना देने पहुंच गए थे.

इतना ही नहीं बीएसएफ अधिकारियों ने अनीस की आर्थिक सहायता देने के साथ ही यह ऐलान भी किया कि अनीस का पूरा घर बीएसएफ कर्मी ही दुबारा से बनाएंगे. बीएसएफ कर्मी लगातार अनीस के घर पहुंचकर काम मे जूट हुए हैं और अनीस को यह एहसास भी नहीं होने दे रहे कि वह अकेले हैं.

मिलजुलकर रहें यह देश बहुत प्यारा है

सोमवार को बीएसएफ जवान अनीस से ईटीवी भारत ने खास बातचीत की उन्होंने साफ कहा कि हिंसा करके घरों में आगजनी और लूटपाट करने वाले नासमझ थे. जो यह सब कर गए, अगर उनमें ज़रा भी समझ होती तो वह ऐसा न करते. उन्होंने कहा कि हिंसा से किसी का भला नहीं होता बल्कि सबका नुकसान ही होता है.

उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि सभी मिलजुलकर रहें यह देश बहुत प्यारा है, देश की इमेज खराब न करें. वह उम्मीद करते हैं कि आगे से कभी ऐसा न हो. बीएसएफ के पीड़ित जवान मौहम्मद अनीस ने बताया कि सोमवार को उनके डीआईजी और उड़ीसा रेंज के आईजी ने भी उनके घर आकर उनसे मुलाकात की और उन्हें हर संभव मदद देने का आश्वासन देते हुए धैर्य बनाये रखने को कहा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details