दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली ओलंपिक गेम्स 2019: रोप स्किपिंग का हुआ आयोजन, 400 बच्चों ने लिया हिस्सा

दिल्ली ओलंपिक एसोसिएशन ने दिल्ली ओलंपिक गेम्स 2019 का रोप स्किपिंग प्रतियोगिता के साथ आयोजन किया. दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में इसको आयोजित किया गया. इस प्रतियोगिता में 400 से अधिक बच्चों ने भाग लिया.

By

Published : Dec 6, 2019, 10:51 AM IST

Delhi olympic games started with rope skipping
दिल्ली ओलंपिक गेम्स 2019

नई दिल्ली:दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में दिल्ली ओलंपिक गेम्स 2019 की शुरुआत गुरुवार को रोप स्किपिंग प्रतियोगिता के साथ हुई. इस दौरान कई सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए, जिसमें बैगपाइपर बैंड के जरिये देशभक्ति की धुनें भी प्रस्तुत की गईं.


दिल्ली ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष कुलदीप वत्स, डीएवी मैनजेमेंट कमेटी के खेल निदेशक जे पी शूर, सचिव संजीव शर्मा, रोप स्किंपिग प्रतियोगिता के आयोजन अध्यक्ष निर्देश शर्मा, उपाध्यक्ष प्रदीप कुमार और सचिव अशोक कुमार निर्भय ने इस प्रतियोगिता का उद्घाटन किया.

दिल्ली ओलंपिक गेम्स 2019


'रोप स्किपिंग है आसान और बेहतर व्यायाम'
इस मौके पर कुलदीप वत्स ने कहा कि रोप स्किपिंग के जरिए खिलाड़ियों को ऊर्जा मिलती हैं. साथ ही उनका मानसिक संतुलन भी बना रहता है. उन्होंने कहा कि रस्‍सी कूदना सबसे आसान और बेहतर व्‍यायाम माना जाता है, क्‍योंकि कुछ ही मिनटों में इसके जरिये पूरे शरीर का व्‍यायाम होता है. हम चाहते हैं कि बच्चे देशभर में अपना नाम इस खेल के माध्यम से रोशन करें.


वजन घटाना है रोप स्किपिंग से आसान
रोप स्किपिंग प्रतियोगिता के आयोजन अध्यक्ष और अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी निर्देश शर्मा ने कहा कि अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो रोप स्किपिंग इसका सबसे अच्छा उपाय है. इतना ही नहीं, रस्‍सी कूदने से दिल भी स्‍वस्‍थ रहता है जिसके कारण दिल तेजी से धड़कता है और ऑक्सीजन अधिक मात्रा में फेफड़ों में जाती हैं व पूरे शरीर में रक्त का संचार तीव्र गति से होता है. इससे शरीर का तनाव कम होता है.


बच्चों को मिले खेल में कई पदक
इस प्रतियोगिता में 400 से ज्यादा बच्चों ने हिस्सा लिया. रोप स्किपिंग में आलग-अलग आयु वर्ग के मुकाबले रखे गए, जिसमें बहुत से खिलाड़ियों ने स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक जीते. आपको बता दें कि 11 साल की आयु वर्ग के बालिका मुकाबले में फ्रंट से बैक रोप इवेंट में द्वारका के बाल भारती पब्लिक स्कूल की जून और जस्मिथा ने स्वर्ण, द्वारका के माउंट कार्मल की अदिति और सान्वी ने रजत, आईडल पब्लिक स्कूल की आकांक्षा और तनिष्क ने कांस्य पदक जीते हैं, जबकि अन्य बच्चों ने विभिन्न आयु वर्ग के मुकाबले जीते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details