दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

सफाई कर्मचारी करेंगे माली का भी काम, उत्तरी दिल्ली नगर निगम का नया फरमान

फंड की किल्लत से जूझ रही उत्तरी दिल्ली नगर निगम में सफाई कर्मचारी अब माली का काम भी करेंगे. ये ड्यूटी उनकी फटीक के अंतर्गत लगाई गई है, जिसके तहत कर्मचारियों को सुबह सड़कों की सफाई के बाद पार्कों की सफाई भी करनी होगी.

By

Published : Jun 11, 2019, 8:47 AM IST

Updated : Jun 11, 2019, 2:07 PM IST

सफाई कर्मचारी करेंगे माली का काम

नई दिल्ली: उत्तरी दिल्ली नगर निगम इन दिनों फंड की भारी कमी से जूझ रहा है. ऐसे में नगर निगम के सभी सफाई कर्मचारियों को अब सुबह सड़कों की सफाई के बाद पार्कों की सफाई भी करनी होगी. उनकी यह ड्यूटी फटीक के अंतर्गत लगाई गई है. कर्मचारियों को अपने ऑफिस ऑवर्स में ही ये काम करना पड़ेगा. अहम बात इस अतिरिक्त काम के लिए इन कर्मियों को कोई भुगतान भी नहीं मिलेगा.

सफाई कर्मचारी करेंगे माली का काम

नगर निगम के पास मालियों की कमी
उत्तरी दिल्ली नगर निगम इन दिनों फंड के साथ-साथ कर्मचारियों की कमी से भी परेशान है. आपको बता दें कि निगम में मालियों की संख्या दिन-प्रतिदिन कम होती जा रही है. कुछ वार्ड तो ऐसे हैं जहां सिर्फ पांच से छह माली ही बचे हैं. जिस वजह से उन मालियों की सहायता करने के लिए सफाई कर्मचारियों की फटीक की ड्यूटी लगाई जा रही है. इस ड्यूटी के अंतर्गत सफाई कर्मचारियों को सुबह सड़कों की सफाई के बाद पार्कों की सफाई में मालियों का हाथ बटाना होगा. नए माली रखने के लिए निगम के पास पर्याप्त मात्रा में फंड उपल्बध नहीं है.

'स्टैंडिंग कमिटी ने लिया फैसला'
वार्ड नंबर 101 की निगम पार्षद वीना विरमानी ने ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान कहा कि यह फैसला स्टैंडिंग कमिटी ने सर्वसम्मति से लिया है. बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि उनके वार्ड में ही सिर्फ 104 पार्क हैं और उन पार्को की सफाई के लिए दस माली है. ऐसे में सफाई कर्मचारियों की फटीक के अंतर्गत ड्यूटी लगाना जरूरी था, निगम में सभी वार्डों की यही हालात है इसलिए सफाई कर्मचारियों को पार्को की जिम्मेदारी दी गई है.

Last Updated : Jun 11, 2019, 2:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details