दिल्ली

delhi

पेड़ों को काटकर होगा सड़कों के चौड़ीकरण का काम, एलजी वीके सक्सेना ने 11 योजनाओं को दी मंजूरी

By

Published : Dec 29, 2022, 7:12 PM IST

उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दिल्ली के विकास से संबंधित 11 योजनाओं को हरी झंडी (LG VK Saxena gave green signal to 11 schemes) दी है, उनमें से सड़कों के बीच में आ रहे पेड़ों को हटाया जाना भी शामिल है. इस पर बुराड़ी इलाके के लोगों ने खुशी जाहिर की है. उनका कहना है कि सड़क के चौड़ीकरण न होने और पेड़ों के होने से आए दिन हादसे होते रहते थे.

http://10.10.50.70:6060//finalout1/delhi-nle/thumbnail/29-December-2022/17344729_333_17344729_1672319589598.png
स्थानीय निवासी

पेड़ों को काटकर होगा सड़कों के चौड़ीकरण का काम

नई दिल्लीःउपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दिल्ली के विकास के लिए 11 योजनाओं को मंजूरी (LG VK Saxena gave green signal to 11 schemes) दे दी है. इसमें दिल्ली की सड़कों पर बीच में आ रहे पेड़ों को हटाने की अनुमति भी शामिल है. दिल्ली के अलग-अलग इलाकों की सड़कों के चौड़ीकरण को लेकर बाधा बन रहे पेड़ों को हटाने का काम किया जाएगा. इलाके के लोगों ने बताया कि वह पहले भी इन पेड़ों को हटाने के लिए पत्राचार कर चुके हैं, लेकिन सड़क के चौड़ीकरण को लेकर ना तो कोई काम किया गया है और ना ही इन पेड़ों को हटाया गया है, जिससे लगातार हादसे हो रहे हैं और लोग इन हादसों का शिकार हो रहे हैं.

सड़क के चौड़ी न होने की वजह से बनी रहती है जाम की समस्या.

ईटीवी भारत से बात करते हुए बुराड़ी इलाके के लोगों ने बताया कि बुराड़ी रिंग रोड से लेकर हिरणकी पुस्ते तक सड़क करीब 8 किलोमीटर लंबी है. 100 फीट चौड़ी सड़क है. सड़क के चौड़ीकरण को लेकर कई पेड़ बाधा बन रहे हैं. पेड़ सड़क के बीच में उगे हुए हैं, लेकिन वन विभाग की ओर से हटाने की परमिशन नहीं दी जा रही है. अब उपराज्यपाल ने 11 योजनाओं को हरी झंडी दी है, उनमें से सड़कों के बीच में आ रहे पेड़ों को हटाया जाना भी शामिल है.

सड़क किनारे के पेड़ों को काटकर होगा चौड़ीकरण का कार्य.

इलाके के लोगों का कहना है कि उन्होंने दिल्ली सरकार, उपराज्यपाल, वन विभाग और पीडब्लूडी सहित कई विभाग के अधिकारियों से पत्राचार किया. दशकों से सड़क के बीच में आ रहे पेड़ों को हटाने की कोशिश नहीं की गई. अंधेरे में पेड़ों से हादसे होते हैं और इन हादसों में कई लोग अपनी जान भी गवां चुके हैं, लेकिन संबंधित विभाग के अधिकारियों ने आज तक इन पेड़ों को नहीं हटाया है.

स्थानीय लोगों की मांग है कि सरकार अब इन योजनाओं पर काम करते हुए सड़क के बीच में उगे बबूल और सफेदे के पेड़ों को हटाए, जिनसे सड़क का चौड़ीकरण का काम भी रुका हुआ है और इसकी आड़ में अवैध कब्जे भी बढ़ रहे हैं. लोगों का कहना है कि इलाके के विधायक का भी इस और कोई ध्यान नहीं है. लोगों की शिकायत पर कोई सुनवाई नहीं होती. हालांकि 2013 में भी कोर्ट के आदेश से इन पेड़ों को हटाने की परमिशन दी गई थी, लेकिन उस पर भी कोई काम नहीं किया गया, जिसकी वजह से लोग हादसों का शिकार होते हैं और सड़क का चौड़ीकरण भी नहीं हो पा रहा है. लोगों को चलने के लिए पीडब्लूडी का यह 100 फीट चौड़ा रोड है लेकिन महज 10 फीट चौड़ी सड़क ही लोगों को प्रयोग के लिए मिलती है, जिससे इलाके में जाम की समस्या भी बनी रहती है.

बुराड़ी रिंग रोड से हिरणकी पुस्ते तक की सड़क का होगा चौड़ीकरण.

अब देखने वाली बात यह होगी कि जिस सड़क के चौड़ीकरण को लेकर इलाके के लोग लंबे समय से मांग कर रहे हैं और जो पेड़ सड़क के निर्माण कार्य और चौड़ीकरण के काम में बाधा बन रहे हैं, उन्हें हटाने के लिए दिल्ली के उपराज्यपाल ने योजना तैयार की है. अब इस योजना पर सरकार काम करेगी या फिर यह काम पहले की तरह अधर में लटका रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details