दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

अब बॉल बुझाएगी कोई भी आग, चाहे वो कितनी भी हो भयानक!

नई दिल्ली: अगर आपके घर, दफ्तर या किसी वाहन में अचानक आग लग जाए तो उसे आसानी से बुझाने के लिए फायर एक्सटिंग्विशर बॉल बनाई गई है. ये बॉल कुछ ही सेकंड में आग पर काबू पा लेगी.

By

Published : Feb 12, 2019, 11:46 PM IST

बॉल से बुझाएंगे आग

फायर बॉल आग लगने की दशा में गर्म होकर अचानक फट जाती है और आग पर काबू पा लेती है. ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क में इंडियन एक्सपो सेंटर इन मार्ट में लगे पेट्रोटेक 2019 में ओएनजीसी पवेलियन में आग बुझाने वाली फायर बॉल का प्रदर्शन किया गया.

तापमान से हो जाती है ब्लास्ट
अक्सर देखा जाता है कि घर दफ्तर और वाहन में आग से बचने के लिए फायर फाइटिंग उपकरण के अक्सर समय पर काम ना करने के चलते बड़ी घटनाएं हो जाती हैं. ऐसी दशा में ये फायर बॉल आग लगने की दशा में एक्टिव हो जाती है और अचानक ब्लास्ट कर आग पर काबू करती है.

अब बॉल बुझाएगी आग

संकीर्ण एरिया के लिए है खास
ओएनजीसी के अधिकारी ने बताया कि ये फायर बॉल बंद एरिया के लिए बनी है. जहां आदमी आसानी से नहीं पहुंच सकता जैसे कि इलेक्ट्रिकल पैनल, स्विचगियर पैनल और सर्वर रूम. जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि फायर बॉल आग लगने की दिशा में दो टुकड़ों में फंस जाता है और फिर इसके अंदर से एक पाउडर निकलता है जो आग पर काबू पाता है.

आग लगने के अंदर 3-4 सेकेंड में ये बॉल एक्टिव होकर फट जाती है. ये बॉल ऑटोमेटिक कंसेप्ट है जिसके तहत ये आग लगने की दशा में खुद-ब-खुद ब्लास्ट कर जाती है.

फिलहाल बॉल भारत में नहीं है
इंडिया में ये प्रोडक्ट अवेलेबल है. हालांकि अभी इसको लेकर ओएनजीसी ने पहल की है और अधिकारियों को ट्रेनिंग दी जा रही है. साथ ही उन्होंने बताया कि अभी इस बॉल का प्रोडक्शन शुरू नहीं हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details