दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

माहवारी दिवस: दिल्ली का यह लड़का बना पैडमैन, 1 रुपये में महिलाओं को देता है सैनिटरी पैड

अनीश एक रुपये का सैनिटरी पैड बना कर लोगों के बीच गए और वह आज भी गांव में रहने वाली महिलाओं को एक रुपये में ही सैनिटरी पैड मुहैया कराते हैं. उन्होंने बताया कि इस बाबत वह लगातार आज भी ऐसे इलाकों में जाते हैं जहां महिलाएं आज भी सैनिटरी पैड महंगे होने के चलते अन्य चीजों का इस्तेमाल करती हैं.

1 रुपये में महिलाओं को देता है सैनिटरी पैड

By

Published : May 28, 2019, 12:04 AM IST

नई दिल्ली:देश में जिस तरीके से महिलाओं को हर वक्त किसी ना किसी परेशानी का सामना करना पड़ता है. वहीं उनके साथ प्रतिमाह होने वाली माहवारी एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें उन्हें ऐसे दिनों काफी तकलीफ होती है, लेकिन दुर्भाग्य इस बात का है कि देश को आजाद हुए 70 साल हो चुके हैं, लेकिन महिलाओं के साथ आज भी माहवारी के समय में खुद के घर वाले भी अलग व्यवहार करते हुए नजर आते हैं.


बता दें कि समाज में कुछ लोग ऐेसे भी हैं जो आगे बढ़कर महिलाओं के प्रति सहयोग दे रहे हैं और इतना ही नहीं वह सैनिटरी पैड के जरिए महिलाओं की मदद करना चाह रहे हैं.
दिल्ली के रहने वाले अनीश शर्मा 2017 में अपनी मल्टीनेशनल कंपनी की जॉब छोड़ कर महिलाओं की सहायता करने का निश्चय किया. उन्होंने पहले सिगरेट की बट का उपयोग करके महिलाओं के लिए सैनिटरी पैड तैयार किया था. इसके बाद उन्होंने निरंतर रिसर्च के बाद शुगर केन की मदद से एक रुपये में सैनिटरी पैड तैयार किया.

अक्षय कुमार भी कर चुके हैं सम्मानित
बता दें कि जिस तरीके से पैडमैन फिल्म आई थी, इसके बाद सैनिटरी पैड समस्या को लेकर पूरे देश में एक तरीके का आंदोलन भी चला था. उसके बाद अनीश एक रुपये का सैनिटरी पैड बना कर लोगों के बीच गए और वह आज भी गांव में रहने वाली महिलाओं को एक रुपये में सैनिटरी पैड मुहैया कराते हैं.

1 रुपये में महिलाओं को देता है सैनिटरी पैड


उन्होंने बताया कि इस बाबत वह लगातार आज भी ऐसे इलाकों में जाते हैं जहां महिलाएं आज भी सैनिटरी पैड महंगे होने के चलते अन्य चीजों का इस्तेमाल करती हैं. जिससे बीमारी होने का खतरा होता है. उन्होंने बताया कि इस बाबत वो बीजेपी सरकार से मिले और उनके द्वारा बनाए गए सेनेटरी पैड को बढ़ावा देने की बात कही. इतना ही नहीं उन्हें फिल्म स्टार अक्षय कुमार ने भी सम्मानित किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details