दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

सर्विस वोटर्स के लिए 300 जवानों ने ली ईटीपीबीएस सिस्टम की जानकारी

आगामी लोकसभा चुनाव में सेवायोजन सर्विस वोटरों को इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलट सिस्टम से मतदान की सुविधा प्रदान की जाएगी.इसी क्रम में चुनाव आयोग देशभर में सर्विस वोटर्स के लिए वर्कशॉप्स का आयोजन कर रहा है.

By

Published : Mar 6, 2019, 3:20 AM IST

ईटीपीबीएस सिस्टम की जानकारी

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय द्वारा मंगलवार को वर्कशॉप का आयोजन किया गया. जिसमें 300 से ज्यादा जवानों ने ईटीपीबीएस सिस्टम की पूरी जानकारी ली. वर्कशॉप दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में आयोजित की गई थी.

'कोई मतदाता पीछे न छूटे'
मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ रणबीर सिंह ने वर्कशॉप का उद्घाटन किया. 'कोई मतदाता पीछे न छूटे' की आयोग की थीम को दोहराते हुए सिंह ने चुनाव में सर्विस वोटर्स की महत्ता पर बल दिया. उन्होंने कहा कि ईटीपीबीएस प्रणाली के चलते अपने घरों से दूर देश की सेवा करने वाले सभी लोगों को अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुनाव करने में आसानी होगी.

9067 रजिस्टर्ड सर्विस वोटर
डॉ सिंह ने कहा कि दिल्ली में कुल 9067 रजिस्टर्ड सर्विस वोटर हैं. हम कोशिश कर रहे हैं कि सभी लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करें. चुनाव आयोग के आईटी डायरेक्टर वीएन शुक्ला ने सभी लोगों को ईटीपीबीएस प्रणाली के विषय में विस्तार से बताया कि कैसे ये प्रणाली आसान और सिक्योर्ड है.

पहली बार ऑनलाइन सिस्टम
बता दें कि चुनाव आयोग पहली बार सर्विस वोटरों को ऑनलाइन सिस्टम से डाक मत पत्र भेजेगा. इस मतपत्र को डाउनलोड करने के बाद भरकर स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजना होगा. इससे सर्विस वोटरों का मत सही समय में आयोग को प्राप्त होगा. दोनों प्रक्रियाओं के बीच में आने वाली सभी चीजों की जानकारी आयोग द्वारा आयोजित की जा रही वर्कशॉप्स में दी जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details