दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Six Pack Band : ट्रांसजेंडर सदस्यों को महिला आयोग ने किया सम्मानित, सदस्यों ने सुनाए गीत

भारत का पहला ट्रांसजेंडर बैंड सिक्स पैक बैंड के सदस्य को दिल्ली महिला आयोग ने सम्मानित किया है. इस दौरान उन्होंने लोगों को गीत गाकर भी सुनाए. साथ ही कहा कि हमारा सपना ट्रांसजेंडर समुदाय की बेहतरी के लिए कुछ करने और समाज में सम्मान और समानता अर्जित करने का था.

delhi news
भारत का पहला ट्रांसजेंडर बैंड को सम्मान

By

Published : Mar 12, 2023, 2:34 PM IST

भारत के पहले ट्रांसजेंडर बैंड को सम्मान

नई दिल्ली:इंडिया हैबिटेट सेंटर में दिल्ली महिला आयोग की ओर से आयोजित कार्यक्रम में भारत के ट्रांसजेंडर समूह के पहले बैंड के सभी सदस्यों को सम्मानित किया. इस बैंड का नाम है सिक्स पैक बैंड. सम्मान पाकर समूह के सभी ट्रांसजेंडर सदस्य काफी खुश नजर आए. इस अवसर पर उन्होंने लोगों को अपने गीत गाकर भी सुनाए.

सदस्यों ने कहा कि उनके परिवारों द्वारा स्वीकार नहीं किए जाने से लेकर प्रतिष्ठित कान ग्रैंड प्रिक्स ग्लास लॉयन अवार्ड जीतने तक का उनका सफर काफी संघर्षों वाला रहा है. सिक्स पैक बैंड, भारत का पहला ट्रांसजेंडर बैंड है. इस बैंड में छह सदस्य हैं, फिदा खान, रवीना जगताप, आशा जगताप, चांदनी सुवर्णकर, कोमल जगताप और भाविका पाटिल. बैंड ने अब तक पांच गाने रिलीज किए हैं. ऋतिक रोशन, सोनू निगम, अर्जुन कपूर और राहत फतेह अली खान जैसे सेलेब्स ने वीडियो में दिखाया है.

ये भी पढ़ें :AAP MP Sanjay Singh बोले- पीएम मोदी का नारा 'तुम मुझे ड्रग्स दो मैं तुम्हें गेहूं दूंगा'

इस समूह के सभी छह सदस्यों ने कहा कि उनका सपना ट्रांसजेंडर समुदाय की बेहतरी के लिए कुछ करने और समाज में सम्मान और समानता अर्जित करने का था. जब हमने यह बैंड शुरू किया तो हमारा उद्देश्य इस समुदाय के प्रति लोगों के दृष्टिकोण को बदलना था. हम इसे एंटरटेनमेंट के जरिए हासिल करना चाहते थे. बैंड के गीत यूट्यूब पर करोड़ों बार देखे जा चुके हैं. अवार्ड दिए जाने के बाद इंडिया हैबिटेट सेंटर में बैंड के सदस्यों के साथ फोटो और सेल्फी लेने के लिए लोगों की भीड़ जुट गई. इस दौरान लोगों ने बैंड के सदस्यों से अपना गीत गाकर सुनाने के लिए कहा तो उन्होंने निराश नहीं किया और गीत सुनाए.

ये भी पढ़ें :satish kaushik death case : फार्म हाउस के मालिक की पत्नी का दावा, कहा-उसके पति ने की सतीश कौशिक की हत्या

ABOUT THE AUTHOR

...view details