दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली: सुबह 9 बजे तक की 10 बड़ी खबरें

देश की राजधानी दिल्ली में अब तक क्या रही सुर्खियां, क्या आज सरकार से बातचीत के बाद थमेगा किसानों का आक्रोश या फिर दिल्ली के बॉर्डर पर डटे रहेंगे किसान, अब तक कोरोना से कितने लोग हुए ठीक, देशभर में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, और किन मुद्दों पर जारी है सियासत. जानिए एक नजर में.

By

Published : Jan 8, 2021, 9:01 AM IST

top 10 news of delhi
दिल्ली की बड़ी खबरें

  • सरकार और प्रदर्शनकारी किसानों के बीच वार्ता आज, भूख हड़ताल पर बैठे 15 अन्नदाता

रकार और नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारी किसान संगठन आज होने वाली आठवें दौर की अपनी वार्ता से एक दिन पहले गुरुवार को अपने-अपने रुख पर अड़े रहे. आठवें दौर की वार्ता आज दोपहर दो बजे विज्ञान भवन में होगी. इससे पहले चार जनवरी को हुई बैठक के बेनतीजा रहने के बाद यह बैठक अहम है. सरकार ने 30 दिसंबर को छठे दौर की वार्ता में किसानों की बिजली सब्सिडी और पराली जलाने संबंधी दो मांगों को मान लिया था.

  • टीकाकरण की तैयारियां, देश के 700 से ज्यादा जिलों में आज ड्राई रन

उत्तर प्रदेश और हरियाणा को छोड़कर देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के सभी जिलों में आज कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) किया जाएगा. यह कोरोना टीकाकरण के ड्राई रन का दूसरा चरण है, जिसमें 700 से ज्यादा जिलों में ड्राई रन का एक और दौर आयोजित किया जा रहा है.

  • जेईई एडवांस परीक्षा तीन जुलाई को, 75 फीसद अंकों की अनिवार्यता नहीं : शिक्षा मंत्री

शिक्षा मंत्री ने आज एक महत्वपूर्ण एलान किया. उन्होंने कहा कि जेईई एडवांस परीक्षा की तारीख तीन जुलाई, 2021 तय की गई है. उन्होंने कहा कि आईआईटी में पात्रता की शर्तों में भी ढील दी गई है. इसके तहत 12वीं कक्षा में 75 फीसदी अंक अनिवार्य नहीं होंगे.

  • ऑनलाइन आयोजित होगा 16वां प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन, पीएम करेंगे उद्घाटन

कोरोना महामारी के कारण 16वां प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन डिजिटल माध्यम से आयोजित किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नौ जनवरी को सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद समारोह के समापन सत्र को संबोधित करेंगे. इस दौरान वर्ष 2020-21 के प्रवासी भारतीय सम्मान के विजेताओं के नाम की घोषणा की जाएगी.

  • दिल्ली: दो नए एडिशनल चीफ सेक्रेटरी की नियुक्ति, संख्या हुई चार

दिल्ली में उपराज्यपाल द्वारा दो नए एडिशनल चीफ सेक्रेटरी की नियुक्ति की गई है. इसके बाद यहां कुल चीफ सेक्रेटरी की संख्या चार हो चुके हैं.

  • बिजली चोरी के मामले के निपटारे के लिए 9 जनवरी को आयोजित होगा विशेष लोक अदालत

डीडीएल के प्रवक्ता ने बताया कि मामले के निष्पादन के आदेश जारी होने के बाद उपभोक्ता मौके पर ही अपने बिजली बिलों का भुगतान भी कर सकते हैं. डिमांड ड्राफ्ट, चेक,क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, ऑनलाइन या नगद भुगतान भी किया जा सकता है.

  • 24 घण्टे में आए 486 केस, अब दिल्ली में सिर्फ 0.66 फीसदी सक्रिय कोरोना मरीज

दिल्ली में कोरोना के सक्रिय मरीजों की दर पहली बार घटकर 0.66 फीसदी पर आ गई है, वहीं कोरोना संक्रमण दर अभी 0.63 फीसदी है, जबकि रिकवरी दर अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है.

  • उप्र : लव जिहाद कानून की वैधता को कोर्ट में चुनौती, 15 जनवरी को सुनवाई

उत्तर प्रदेश में लव जिहाद से जुड़े अध्यादेश को लेकर गुरुवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई हुई. अब इन याचिकाओं पर सुनवाई 15 जनवरी को होगी.

  • बदायूं कांड : सामूहिक दुष्कर्म का मुख्य आरोपी मंहत गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में महिला से रेप और हत्याकांड मामले में पुलिस ने 50 हजार के इनामी और मुख्य आरोपी महंत को गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी महंत गांव में ही छुपा हुआ था.

  • मोहन गार्डन पुलिस ने अफ्रीकी मूल के नागरिकों के खिलाफ लिया एक्शन

फेक वीजा और एक्सपायर वीजा पर रह रहे अफ्रीकी नागरिकों के खिलाफ चलाए गए अभियान में मोहन गार्डन पुलिस ने साल 2020 में कुल 35 अफ्रीकी नागरिकों को डिपोर्ट किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details