दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

नॉन कोविड-19 मरीजों के लिए AIIMS में टेलीमेडिसिन की सुविधा, मिलेगी ऑनलाइन अपॉइंटमेंट

एम्स की ओर से शनिवार को एक लिंक जारी किया गया है. जिसकी मदद से वो मरीज अपने डॉक्टर से इलाज प्राप्त कर सकते हैं. जिनका पहले से ही इलाज चल रहा है. ये सेवा 20 अप्रैल से शुरू की जाएगी और तब तक जारी रहेगी. जब तक लॉकडाउन चलेगा.

By

Published : Apr 18, 2020, 7:34 PM IST

Aiims opd service
एम्स में ओपीडी सेवा बंद

नई दिल्ली: लॉकडाउन की वजह से AIIMS में ओपीडी सेवा बंद होने के बाद इलाज से वंचित नॉन कोविड-19 मरीजों के लिए अच्छी खबर है. ऑनलाइन अपॉइंटमेंट से वो अपने डॉक्टर से फॉलो-अप के लिए मिल सकते हैं. आगामी 20 अप्रैल से आज सेवा शुरू की जाएगी और लॉकडाउन तक जारी रहेगी.

टेलीमेडिसिन की सुविधा होगी शुरू

एम्स ने ऑनलाइन अपॉइंटमेंट सेवा की शुरुआत की

एम्स की ओर से शनिवार को एक लिंक जारी किया गया है. जिसकी मदद से वो मरीज अपने डॉक्टर से इलाज प्राप्त कर सकते हैं. जिनका पहले से ही इलाज चल रहा है. मीडिया प्रोटोकॉल विभाग की हेड डॉ. आरती विज ने बताया कि कोरोना संकट की वजह से सभी अस्पतालों में ओपीडी सेवा पूरी तरह से बंद है. अकेले एम्स के ओपीडी में प्रतिदिन औसतन 12 हजार मरीज देश के अलग-अलग हिस्सों से आते थे, लेकिन लॉकडाउन लागू होने के बाद सभी अस्पतालों की ओपीडी सेवा को बंद करना पड़ा. इस वजह से ओपीडी वाले मरीजों को खासकर कैंसर, डाइबटीज और हृदय संबंधी उन मरीजों की मुश्किलें बढ़ गयी. जिनके नियमित अंतराल पर फॉलो-अप की जरूरत होती थी.

उन्होंने कहा कि ऐसे ही मरीजों की जरूरतों का ध्यान रखते हुए एम्स ने ऑनलाइन अपॉइंटमेंट सेवा की शुरुआत की है. इसके लिए एम्स की तरफ से एक लिंक जारी किया गया है. जिसपर क्लिक कर कोई भी मरीज फॉलो-अप के लिए अपने डॉक्टर से अपॉइंटमेंट ले सकता है.


टेलीमेडिसिन की मदद से डॉक्टर से मुलाकात

आपको बता दें कि जिन मरीजों का पहले से ही ईएमएस के किसी विभाग में इलाज चल रहा है. वो ऑनलाइन एम्स की ओर से जारी किए गए लिंक के माध्यम से अपने डॉक्टर से अपॉइंटमेंट लेंगे. उसके बाद उनके डॉक्टर शेड्यूल के मुताबिक मरीज को एक निश्चित समय दे देंगे. उस निश्चित समय पर मरीज लिंक के माध्यम से अपने डॉक्टर से जुड़ेंगे और फिर अपनी समस्या डॉक्टर को बताएंगे. डॉक्टर ऑनलाइन ही मरीज को उचित सलाह देंगे. अगर उन्हें लगेगा कि मरीज से मिलने की जरूरत है तो फिर वो उन्हें सुरक्षित तरीके से अस्पताल में आने को कहेंगे.


लॉकडाउन अवधि तक जारी रहेगी ये सेवा

डॉ. विज ने बताया कि ये सेवा 20 अप्रैल से शुरू की जाएगी और तब तक जारी रहेगी. जब तक लॉकडाउन चलेगा. लॉकडाउन खत्म होते ही ओपीडी सेवा पहले की तरह शुरू कर दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details