दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

कोहरे के कारण देरी से चल रही ट्रेनें, एक्सप्रेस व मेल को छोड़ इन ट्रेनों की ओर रुख कर रहे यात्री

Trains Running Late In Delhi: सर्दियों में मौसम की मार के चलते भारतीय रेलवे (Indian Railway) को सबसे ज्‍यादा परेशानी का सामना ट्रेनों को समय पर चलाने में करना पड़ रहा है. घने कोहरे की वजह से ट्रेनों की औसत स्‍पीड काफी कम हो गई है. इसके कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jan 8, 2024, 4:10 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली:कोहरे के कारण नियमित ट्रेनों का संचालन प्रभावित हो रहा है. ट्रेनें घंटों देरी से चल रही हैं. सबसे ज्यादा मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें प्रभावित हो रही हैं. ऐसे में लोग मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों में टिकट बुक करने की जगह राजधानी, शताब्दी और वंदे भारत जैसी ट्रेनों में टिकट बुक कर रहे हैं. भले ही इन ट्रेनों का किराया ज्यादा है, जिससे कि लोग समय से गंतव्य तक पहुंच सकें.

कोहरे में कम दृश्यता के कारण सभी ट्रेनों का संचालन प्रभावित होता है, लेकिन शताब्दी, राजधानी, वंदे भारत जैसी ट्रेनों को समय से चलाने के लिए प्राथमिकता दी जाती है. कई बार राजधानी, शताब्दी व वंदे भारत जैसी ट्रेनों को निकालने के लिए अन्य ट्रेनों को रोक दिया जाता है. हाल ही में दिल्ली में आम आदमी पार्टी से विधायक सोमनाथ भारती ने रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव को ट्वीट कर शिकायत की थी वह आवश्यक कार्य से प्रयागराज जा रहे थे लेकिन उनकी ट्रेन 9 घंटे लेट हो गई. इससे वह समय पर नहीं पहुंच सके और उनका कार्य भी नहीं हुआ. ट्रेने में पैंट्री कार भी नहीं था, जिससे लोगों को भूखा रहना पड़ा. रोजाना ट्रेनों के देरी से चलने के कारण शिकायतें आ रही हैं.

कोहरे की वजह से लेट हो जाती हैं ट्रेनें: उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार का कहना है कि कोहरे में कम दृश्यता के कारण लोको पायलट को सिग्नल नहीं दिखाई देता है. सिग्नल देखने के लिए लोको पायलट ट्रेन की रफ्तार धीमी रखते हैं जिससे कि वह सिग्नल देखकर ट्रेन चला सकें. यदि ट्रेन को सिग्नल के अनुसार नहीं चलाया जाएगा तो ट्रेन हादसा हो जाएगा और यात्रियों की जान भी जा सकती है. रेलवे के लिए सुरक्षा और संरक्षा प्राथमिकता होती है.

वापसी में भी देरी से चल रहीं ट्रेनें: जो ट्रेनें देरी से गंतव्य पर पहुंच रही हैं उनका वापसी में भी संचालन देरी से हो रहा है. दरअसल ट्रेनों का मेंटिनेंस किया जाता हैं, जिसमें 2 से 6 घंटे तक का वक्त लगता है. ऐसे में यात्रियों को दिल्ली के रेलवे स्टेशनों पर ट्रेन का इंतजार करना पड़ता है.

कोहरे के कारण देरी से चल रही ट्रेनें

  • पुरी नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस
  • कानपुर नई दिल्ली श्रम शक्ति एक्सप्रेस
  • जम्मू तवी अजमेर एक्सप्रेस
  • खजुराओ कुरुक्षेत्र एक्सप्रेस
  • हैदराबाद नई दिल्ली एक्सप्रेस
  • मुजफ्फरपुर आनंद विहार एक्सप्रेस
  • अजमेर कटरा पूजा एक्सप्रेस
  • आजमगढ़ दिल्ली कैफियत एक्सप्रेस
  • चेन्नई नई दिल्ली ग्रांड ट्रंक एक्सप्रेस
  • सहरसा नई दिल्ली वैशाली एक्सप्रेस

यह भी पढ़ें-कोहरे के कारण दिल्ली आने वाली 20 से ज्यादा ट्रेनें लेट, यात्रा करने से पहले चेक कर लें लिस्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details