दिल्ली

delhi

सितंबर महीने में डेंगू के मामलों में रिकॉर्ड बढ़त, 200 के पार पहुंचा आंकड़ा

By

Published : Sep 29, 2020, 12:19 PM IST

राजधानी में बीते हफ्ते मलेरिया के कुल 11 मामले सामने आए हैं. डेंगू के मामलों में बीते हफ्ते की संख्या 40 है. सितंबर महीने में डेंगू के कुल 134 मामलों के साथ यहां सालभर में आए कुल मामलों की संख्या 212 पहुंच गई है. मलेरिया के कुल मामले 149 और चिकनगुनिया के 64 है.

Delhi dengue cases
डेंगू के मामलों में रिकॉर्ड बढ़त

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में डेंगू मलेरिया और चिकनगुनिया के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. सितंबर महीने में डेंगू ने अपने पूरे साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. हालांकि, मामलों का कुल आंकड़ा पिछले 6 सालों का सबसे कम आंकड़ा है.

निगम की साप्ताहिक रिपोर्ट

दिल्ली नगर निगम की साप्ताहिक रिपोर्ट की माने तो राजधानी में बीते हफ्ते मलेरिया के कुल 11 मामले सामने आए हैं. डेंगू के मामलों में बीते हफ्ते की संख्या 40 है. वहीं चिकनगुनिया के कुल 10 मामले सामने आए हैं. सितंबर महीने में डेंगू के कुल 134 मामलों के साथ यहां सालभर में आए कुल मामलों की संख्या 212 पहुंच गई है. मलेरिया के कुल मामले 149 और चिकनगुनिया के 64 हैं.


हल्की बारिश सबसे ज्यादा खतरनाक


नगर निगम से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि दरअसल, बारिश के करीब 20-25 दिन बाद वेक्टर जनित बीमारियों पर उसका असर दिखना शुरू होता है. सितंबर महीने में आ रहे मामलों को सीधे तौर पर अगस्त की बारिश से जोड़कर देखा जा सकता है.

उन्होंने बताया कि इसमें हल्की बारिश सबसे ज्यादा खतरनाक होती है. हालांकि इस बार जागरूकता अभियान भी खूब चलाया गया है. अधिकारियों की माने तो DBC(Domestic Breeding Checker) कर्मचारी अब भी लोगों के घरों में जाकर उन्हें समझा रहे हैं और लगातार लापरवाही बरतने वालों पर कार्रवाई भी कर रहे हैं.

एक्शन की बात करें तो यहां अब तक करीब 76 हजार घरों में लार्वा मिला है. नगर निगम के आंकड़े कहते हैं कि 1 करोड़ 55 लाख से ज्यादा घरों में डीबीसी कर्मचारी चेकिंग कर चुके हैं. लोगों को समझाया जा रहा है और उल्लंघनकर्ताओं पर लगातार कार्रवाई भी हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details