दिल्ली

delhi

Delhi Flood: दिल्ली में बाढ़ के बाद सांपों का खतरा, मदद के लिए डायल करें यह नंबर..

By

Published : Jul 18, 2023, 7:13 PM IST

Updated : Jul 18, 2023, 7:48 PM IST

राजधानी दिल्ली में बाढ़ के बाद अब लोगों के घरों में सांप निकलने की खबरें सामने आ रही हैं. इसे देखते हुए वन विभाग ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है, जिस पर कॉल कर आप तुरंत मदद पा सकते हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली:दिल्ली में धीरे-धीरे हालात सामान्य हो रहे हैं. बाढ़ का पानी काम होने लगा है, मगर इसके साथ ही घरों से सांप निकलने की समस्या आने लगी है. वन विभाग को घरों में सांप मिलने से संबंधित शिकायतें मिल रही हैं, जिसे देखते हुए दिल्ली के वन एवं पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने वन विभाग को रैपिड रिस्पांस टीम बनाने का निर्देश दिया है. यह टीम सभी बाढ़ प्रभावित जिले में काम करेगी. साथ ही वन विभाग ने इसके लिए 1800118600 हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया है.

वन एवं पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि बाढ़ की स्थिति से इंसानों के साथ-साथ सभी जीव-जंतुओं को भी खतरा है. लगातार पानी में रहने के कारण सांप भी संकट में हैं और अपने लिए सुरक्षित जगह तलाश रहे हैं. ऐसे में वे घरों में प्रवेश कर रहे हैं. साथ ही यमुना के किनारे राहत शिविर के आस-पास सांप मिलने से संबंधित शिकायतें आई हैं. इसको लेकर वन विभाग को उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए है. साथ ही रैपिड रिस्पांस टीम बनाने का निर्देश भी दिया गया है.

गोपाल राय ने लोगों से अपील की कि लोगों को घबराने की ज़रूरत है, बल्कि खुद को या सांप को नुकसान पहुंचाने के बजाय जारी किए गए हेल्पलाइन नम्बर पर कॉल करके सांप को रेस्क्यू करवाएं. उन्होंने कहा कि हेल्पलाइन पर कॉल करने पर वन्य जीव विभाग की टीम तुरंत मौके पर पहुंचेगी और सांप को पकड़कर सुरक्षित स्थान पर छोड़ देगी.

इसे भी पढ़ें:Delhi Flood: नगर निगम के अस्पताल में मरीजों को नहीं मिल रही दवाइयां, लोग बेहाल

वन मंत्री ने कहा कि घरों में घुसने वाले सांपों के कारण आम लोगों को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है. सांपों की समस्याओं से निजात पाने के लिये वन विभाग ने नि:शुल्क हेल्प लाइन सेवा की शुरूआत की है. हेल्प लाइन के माध्यम से की गई शिकायत पर सांप पकड़ने के लिये संबंधित जगहों पर विशेषज्ञों को भेजा जाएगा. इसी कारण रैपिड रिस्पांस टीम बनाने के लिए वन विभाग को निर्देश दिया गया है. यह टीम दिल्ली के सभी बाढ़ प्रभावित जिलों में काम करेगी. वन विभाग को सभी राहत शिविरों के आस-पास विशेष निगरानी करने का निर्देश दिया गया है.

इसे भी पढ़ें:Delhi Flood: जनजीवन पटरी पर लाने के लिए एमसीडी का प्रयास तेज

Last Updated : Jul 18, 2023, 7:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details