दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली में होगा भव्य रामलीला मंचन, आरके पुरम में रामलीला कमिटी ने किया भूमि पूजन

दिल्ली में रामलीला के भव्य मंचन की तैयारियां शुरू हो गई हैं. इसे लेकर रामलीला कमिटी ने आरके पुरम में भूमि पूजन किया. इस साल 26 सितंबर से रामलीला का मंचन भव्य तरीके से किया जाएगा. भूमि पूजन में विश्व हिंदू परिषद के प्रचारक दिनेश जी शामिल हुए. Ramlila Committee performed Bhoomi Pujan

By

Published : Aug 29, 2022, 2:37 PM IST

Ramlila Committee performed Bhoomi Pujan in Delhi
दिल्ली में होगा भव्य रामलीला मंचन

नई दिल्ली:कोरोना काल के बाद अब हर त्योहार भव्य रूप से मनाया जा रहा है. बीते दो साल देश के लोग त्यौहार के नाम पर केवल औपचारिकता पूरी कर रहे थे. यहां तक की दशहरा के समय पर 10 दिनों तक कई तरह के कार्यक्रम यानी रामलीला का मंचन तो कहीं मेला लगता था. लेकिन बीते दो सालों से ये सब या तो नहीं हो पा रहे थे या फिर इसको सिमित कर दिया गया था. लेकिन परिस्थिति अब बदल गयी है कोरोना की लहर काफी हद तक बेहद कमजोर हुई है. तो लोगों में उत्साह पहले से ज्यादा बढ़ गयी है. Ramlila Committee performed Bhoomi Pujan

इसी कड़ी में आरके पुरम में रामलीला कमिटी ने रामलीला मंचन के लिए विधिवत भूमि पूजन किया (Bhoomi Poojan in RK Puram Delh). पंडित द्वारा वैदिक मंत्रोचार के साथ भूमि पूजन हुआ, जिसमें विश्व हिंदू परिषद के प्रचारक दिनेश जी, स्वंय सेवक संघ के कई पदाधिकारी, पूर्व पार्षद, बीजेपी के कई नेता और बड़ी संख्या में स्थानीय लोग शामिल हुए. रामलीला के कई कलाकार भी भूमि पूजन में शामिल हुए.

आरके पुरम में रामलीला कमिटी ने किया भूमि पूजन

यहां होने वाले रामलीला के मंचन में प्रसिद्ध कलाकार हिस्सा लेते थे. इसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते थे, लेकिन पिछले दो साल यहां काफी सिमित तरीके से रामलीला का मंचन हुआ. लेकिन जब इस बार हर चीज सामान्य हो रही है तो यहां भी इस बार फिर से पहले की तरह भव्य रामलीला का मंचन होगा. रामलीला कमिटी के अध्यक्ष और यहां से पूर्व विधायक अनील शर्मा ने बताया कि इस बार का रामलीला और भव्य तरीके से मनाया जायेगा, जिसकी शुरुआत आज से हो गयी है. 26 सितंबर से रामलीला का मंचन की शुरू होगा जो 10 दिनों तक चलेगा, जिसमें लाखों भक्तों के आने की संभावना है.

हिंदू धर्म में सबसे बड़े त्योहार और सबसे ज्यादा दिनों तक मनाये जाने वाले त्यौहार में एक नवरात्रि है. पुरे 10 दिनों तक नवरात्रि का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. जिसमें मां दुर्गा के मंदिर या फिर बड़े-बड़े पंडालों में प्रतिमा स्थापित कर मां दुर्गा की पूजा की जाती है. कई लोग अपने घरों मे भी कलश स्थापना कर विधि-विधान से पूजा करते हैं. दस दिनों तक चलने वाले इस महापर्व में नौ दिनों तक कलश स्थापना कर पूजा पाठ होती है और दसवें दिन यानी दशहरा को रावण वध होता है. इस बिच नवरात्रि के दिनों मे कई जगह रामलीला का आयोजन होता है तो कई जगह मेला लगता है. यानी पुरा देश दस दिनों तक भक्तिमय बना रहता है. इस बिच भव्य एवं विशाल पंडाल मूर्ति देखने रामलीला देखने एवं मेला घूमने के लिए बड़ी संख्या में लोग घरों से बाहर निकलते हैं.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details