दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

'परवरिश NGO' की पहल, चाइल्ड एब्यूज के खिलाफ आओ बात करें!

राजधानी दिल्ली में बच्चों के खिलाफ अपराधों की संख्या में बहुत वृद्धि हुई है. लगातार बढ़ते चाइल्ड एब्यूज के खिलाफ जागरूकता फैलाने का काम कर रहा है 'परवरिश NGO'.

By

Published : Aug 4, 2019, 5:59 PM IST

चाइल्ड एब्यूज etv bahart

नई दिल्ली: देश में चाइल्ड एब्यूज यानि बच्चों के शारीरिक, मानसिक या फिर यौन शोषण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. दिल्ली में 'परवरिश एनजीओ' पिछले काफी लंबे समय से चाइल्ड एब्यूज के प्रति लोगों को जागरूक करने का काम कर रही है.

'परवरिश एनजीओ' लंबे समय से दिल्ली के कोने-कोने में जाकर लोगों को जागरूक करने की कोशिश कर रही है, एनजीओ से ज्यादातर युवा छात्र जुड़े हैं.

परवरिश NGO ने छेड़ी जंग

'लोग हो रहे हैं जागरूक'
'परवरिश' नाम का एनजीओ पिछले काफी लंबे समय से राजधानी दिल्ली में चाइल्ड एब्यूज के प्रति लोगों के अंदर जागरूकता, नुक्कड़ नाटक के माध्यम से फैला रहा है. साथ ही लोगों को प्रेरित भी कर रहा है. खासतौर पर बच्चों के खिलाफ अपराधों की संख्या में बहुत वृद्धि हुई है, जिसको देखते हुए परवरिश नाम के एनजीओ ने ये पहल की है.

दीप्ति जो नुक्कड़ नाटक की ऑर्गेनाइजर हैं उन्होंने ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान बताया कि नुक्कड़ नाटक की वजह से लोगों की तरफ से काफी अच्छा रिस्पांस मिल रहा है. लोग काफी ध्यान से उनके नुक्कड़ नाटक को ना सिर्फ देखते हैं बल्कि उनसे इस टॉपिक के बारे में बातचीत भी करते हैं.

ज्यादातर स्टूडेंट्स कर रहे हैं पार्टिसिपेट
दीप्ति ने हमें बताया कि नुक्कड़ नाटक की टीम में ज्यादातर बच्चे स्टूडेंट्स हैं. जिन्होंने अभी हाल ही में 12वीं पास की है और कॉलेज में एडमिशन लिया है. उन्होंने बताया कि वह लोगों न सिर्फ दिल्ली में बल्कि दिल्ली देहात के गांवों में भी जाकर लोगों को जागरूक करने का प्रयास कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details