दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

JNU प्रशासन पर छात्र संघ ने लगाया घोटाले का आरोप

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में छात्र संघ ने विश्वविद्यालय प्रशासन पर घोटाले का आरोप लगाया है. छात्र संघ का कहना है कि स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण कार्यक्रम आयोजित करने में 9 लाख 90 हजार रुपए से अधिक खर्च किए गए हैं.

By

Published : Jan 24, 2021, 10:01 AM IST

over 9 lakh 90 thousand rupees spent for swami vivekananda statue in jnu
जेएनयू प्रशासन घोटाला आरोप

नई दिल्लीःजवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में छात्र संघ ने विश्वविद्यालय प्रशासन पर घोटाले का आरोप लगाया है. बता दें कि छात्र संघ का कहना है कि स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण कार्यक्रम आयोजित करने में 9 लाख 90 हजार रुपए से अधिक खर्च किए गए हैं. वहीं छात्रों का कहना है कि इसकी जानकारी आरटीआई के द्वारा मिली है. इस संबंध में अब छात्र संघ ने शिक्षा मंत्रालय से जांच के लिए एक समिति बनाने की मांग की है.

वीडियो रिपोर्ट...

बताया गया है कि जेएनयू के छात्र ने विश्वविद्यालय प्रशासन से एक आईटीआई में 2 सवालों का जवाब मांगा था. जिसमें पहले सवाल के तौर पर 12 नवंबर 2020 को स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा के अनावरण के लिए फंड की प्रपोजल लेटर की कॉपी की मांग की थी. जिसके जवाब में विश्वविद्यालय प्रशासन ने कहा कि जानकारी उपलब्ध नहीं है.

यह भी पढ़ेंः-जेएनयू: नए कुलपति की नियुक्ति तक पद पर बने रहेंगे प्रो. एम जगदीश कुमार

वहीं छात्र का दूसरा सवाल किया था कि कैंपस में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा के अनावरण के कार्यक्रम के लिए कितना पैसा निर्धारित किया गया था. जिसका जवाब देते हुए प्रशासन ने बताया कि स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा के अनावरण कार्यक्रम के लिए 990650 खर्च हुए हैं. वहीं छात्र ने सवाल उठाया कि एक तरफ प्रशासन कहता है कि कोई प्रपोजल नहीं है. ऐसे में बिना प्रपोजल के इतना बड़ा अमाउंट प्रशासन ने कैसे सैंक्शन कर दिया है.

RTI की प्रति

वहीं छात्र संघ ने कहा कि एक तरफ तो प्रशासन लाइब्रेरी में किताब के लिए कहता है कि पैसे नहीं है और यही हवाला देते हुए वर्ष 2019 में लाइब्रेरी का बजट भी कट कर दिया था, तो फिर ऐसे समारोह में खर्च करने के लिए इतने पैसे कहा से आए. बता दें कि इससे पूरे मामले को लेकर छात्र संघ ने शिक्षा मंत्रालय से जांच समिति बिठाने की मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details