दिल्ली

delhi

दिल्ली मेयर चुनाव का नोटिफिकेशन जारी, 27 दिसंबर तक होगा नामांकन, 6 जनवरी को वोटिंग

By

Published : Dec 21, 2022, 9:05 PM IST

दिल्ली नगर निगम (Delhi Municipal Corporation) के मेयर पद के चुनाव को लेकर आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी (Mayor election notification released) हो चुका है. 27 दिसंबर तक प्रत्याशी अपना नामांकन (nomination file till December 27) भर सकेंगे. 6 जनवरी को चुनाव होगा.

Mayor election notification released
Mayor election notification released

नई दिल्ली:दिल्ली नगर निगम (Delhi Municipal Corporation) के मेयर पद के चुनाव को लेकर आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी (Mayor election notification released) हो चुका है. 27 दिसंबर तक चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी अपना नामांकन (nomination file till December 27) भर सकेंगे. चुनाव 6 जनवरी को सुबह 11 बजे से होगा.

इस बार मेयर नामांकन के साथ ही डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमिटी के 6 सदस्यों के लिए भी नामांकन भरे जाएंगे. परिसीमन के बाद नए स्वरूप में सामने आई एमसीडी (Delhi Municipal Corporation) के पहले मेयर का कार्यकाल महज 3 महीने का ही होगा, जिसके बाद अप्रैल में दोबारा चुनाव कराएं जाएंगे.

राजधानी दिल्ली में खराब आर्थिक हालातों से गुजर रही तीन भागों में बंटी एमसीडी (Delhi Municipal Corporation) का एकीकरण होने और परिसीमन के साथ बदली हुई तस्वीर सामने आने के बाद प्रमुख चुनाव हुए और उसमें जो नतीजे सामने आए. उसके बाद से ही सभी को दिल्ली की नवगठित एमसीडी में मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव का बेसब्री से इंतजार था, वो अब खत्म हो गया है. परिसीमन के बाद नए स्वरूप में सामने आई दिल्ली एमसीडी में पहले मेयर के चुनाव के मद्देनजर आधिकारिक तौर पर नोटिफिकेशन (Mayor election notification released) अब जारी हो चुका है, जिसके तहत 27 दिसंबर की तारीख तक प्रत्याशी द्वारा मेयर पद पर चुनाव लड़ने के मद्देनजर फॉर्म भरके अपनी दावेदारी पेश की जा सकती है.

मेयर चुनाव का नोटिफिकेशन हुआ जारी

ये भी पढ़ें: दिल्लीवालों को न्यू ईयर गिफ्ट: कुछ जगहों पर रात 1 बजे तक खुल सकेंगे रेस्टोरेंट्स, LG ने दिए आदेश

मेयर पद का चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों को दो प्रस्तावकों के साथ अपना फॉर्म जमा करवाना होगा. मेयर चुनाव के लिए नामांकन के साथ डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमिटी के छह सदस्य भी नामांकन भरेंगे. नए स्वरूप में सामने आई दिल्ली एमसीडी (Delhi Municipal Corporation) में मेयर पद के लिए चुनाव का जो नोटिफिकेशन सामने आया है, उसमें एमसीडी के म्युनिसिपल सेक्रेटरी (Municipal Secretary) द्वारा स्थिति स्पष्ट करते हुए बताया गया है कि मेयर का कार्यकाल महज 3 महीने का ही होगा. उसके बाद दोबारा मेयर पद के मद्देनजर चुनाव अप्रैल के महीने में करवाए जाएंगे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details