दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

गांधी जयंती पर चर्चा में रही सिंगल यूज पॉलिथीन, दिल्ली-NCR के हुए कई कार्यक्रम

2 अक्टूबर यानि गांधी जयंती के मौके पर दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ कई तरह के कार्यक्रम किए गए.

By

Published : Oct 3, 2019, 3:04 PM IST

mahatma gandhi 150th anniversary

नई दिल्ली:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान के बाद देश में अब सिंगल यूज पॉलिथीन खिलाफ अभियान छिड़ गया है. लोग अब सिंगल यूज प्लास्टिक ना तो खुद ही यूज कर रहे हैं और ना दूसरे को यूज करने की सलाह दे रहे हैं. वहीं दिल्ली-एनसीआर के अलग-अलग क्षेत्रों कई कार्यक्रम किए गए.

सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ कई तरह के कार्यक्रम किए गए

2 अक्टूबर यानि गांधी जयंती को सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ दिल्ली के डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया.

जन-जन तक पहुंचाए पीएम मोदी का संदेश
गांधी जयंती के मौके पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने प्रदेश भाजपा द्वारा आयोजित गांधी संकल्प यात्रा की शुरुआत की और उस दौरान मंच पर मौजूद प्रदेश भाजपा के सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान और प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने की अपील को जन-जन तक पहुंचाएं.

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर आयोजित कार्यक्रम

लोगों जागरुक करेंगे पार्षद
वहीं सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर उत्तरी दिल्ली के मेयर अवतार सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के आह्वावन के बाद उत्तरी दिल्ली नगर निगम के सभी 104 पार्षद लोगों को घर-घर जाकर सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रति हतोत्साहित करेंगे.

रंगारंग कार्यक्रम का हुआ आयोजन
उत्तरी दिल्ली नगर निगम में गांधी जयंती के अवसर पर एक रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया. जहां स्कूली बच्चों ने ना केवल सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए बल्कि बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम भी पेश किए. साथ ही सिंगल यूज़ प्लास्टिक ना यूज करने का संदेश भी दिया.

भाजपा द्वारा गांधी जयंती पर आयोजित किया गया कार्यक्रम

रैली का हुआ आयोजन
वहीं पश्चिमी दिल्ली के जनक पूरी इलाके में केंद्रीय होम्योपैथी अनुसंधान परिषद् के अधिकारियों और कर्मचारियों ने प्लास्टिक के प्रयोग को बंद करने और लोगों को जागरूक करने के लिए एक रैली का आयोजन किया.

BJP सांसद ने निकाली गांधी संकल्प यात्रा रैली
बदरपुर इलाके में भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी ने 'मन में बापू' गांधी संकल्प यात्रा रैली निकाली. गांधी जी के 'स्वच्छ भारत' के सपने को साकार करने के लिए सांसद रमेश बिधूड़ी और पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय गोयल ने अपने हाथों से कूड़ा उठाकर लोगों को जागरूक करने की कोशिश की.

फिट इंडिया क्लीन इंडिया अभियान का हुआ आयोजन

पार्षद ने इलाके में लगाया झाड़ू
गांधी जयंती को लेकर बीजेपी ने मालवीय नगर के वार्ड 63 से निगम पार्षद नंदिनी शर्मा ने झाड़ू लगाया और आम लोगों ने उनके साथ इस काम में हाथ बंटाया. साथ ही साथ उन्होंने सिंगल यूज प्लास्टिक प्रयोग में ना लाने की सलाह देते हुई उसके नुकसान को भी बताया.

फिट इंडिया क्लीन इंडिया अभियान का हुआ आयोजन
वहीं उत्तर-पूर्वी जिले की तरफ से गांधी जयंती के मौके पर फिट इंडिया क्लीन इंडिया अभियान का आयोजन किया गया. इस मौके पर जिला प्रशासन की तरफ से एक माइक्रो रन खजूरी खास से उस्मानपुर पांचवां पुश्ता तक हुई, जिसमें डीसी कार्यालय से जुड़े कर्मचारियों के अलावा सौ आशा वर्कर, चार सौ युवाओं ने हिस्सा लिया.

फिट इंडिया क्लीन इंडिया अभियान का हुआ आयोजन

प्लास्टिक मुक्त भारत का दिया संदेश
द्वारका के सेक्टर 6 में आरडब्लूए और एमसीडी ने मिलकर 'एसडीएम ऑफिस से शहीद मेजर संजय लाल पार्क' तक सफाई अभियान चलाया. साथ ही आरडब्लूए द्वारा जनता को आस-पास स्वच्छता बनाए रखने और प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने के लिए मैसेज दिया.

पॉलिथीन इस्तेमाल ना करने पर चलाया अभियान
वहीं बुराड़ी के नत्थूपुरा में निगम पार्षद उर्मिला राणा ने गांधी जयंती के मौके पर संबंधित विभागों के कर्मचारियों के साथ मिलकर सफाई अभियान चलाया. वहीं दुकानों में पॉलिथीन इस्तेमाल ना करने के लिए जागरूक किया.

गांधी संकल्प यात्रा निकाली
दिल्ली बदरपुर विधानसभा के जैतपुर गांव के शहीदे आजम अमर बलिदानी भगत सिंह चौक जैतपुर में पूर्व विधायक रामबीर बिधूड़ी ने शहीद भगत सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर गांधी संकल्प यात्रा रैली निकाली.

बीजेपी पूर्वांचल मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने चिपकाए पोस्टर
इसी क्रम में दिल्ली के संगम विहार विधानसभा के तुगलकाबाद एक्सटेंशन इलाके में बीजेपी पूर्वांचल मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने घर-घर घूमकर लोगों को सिंगल यूज़ प्लास्टिक के खतरों के बारे में बताया. साथ ही सिंगल यूज प्लास्टिक नहीं इस्तेमाल करने को लेकर पोस्टर चिपकाए.

कबड्डी का कराया गया मैच
150वीं गांधी जयंती पर दिल्ली के जैतपुर एक्सटेंशन के खड्डा कॉलोनी इलाके में कबड्डी मैच का आयोजन किया गया. इस कबड्डी मैच में 32 टीमों ने भाग लिया. इस दौरान 16 मैच कराए गए, विजेता टीम को एक 11000 का इनाम, उपविजेता को 7000, जबकि तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को ₹3100 का इनाम रखा गया था.

भाजपा द्वारा गांधी जयंती पर आयोजित किया गया कार्यक्रम

150वीं जयंती पर 'प्लास्टिक मुक्त आईपेक्स' अभियान
महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर 'प्लास्टिक मुक्त आईपेक्स' अभियान की शुरुआत की गई. इस अभियान के तहत आईपी एक्सटेंशन की निगम पार्षद अपर्णा गोयल ने 20 हज़ार कपड़े के थैलों का वितरण आईपी एक्सटेंशन के डीडीए उत्सव ग्राउंड में किया.

शास्त्री जी जैसे स्वावलंबी बनने का संदेश
वहीं नगर पालिका परिषद मुरादनगर के प्रांगण में नगरपालिका चेयरमैन चौधरी विकास तेवतिया ने महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण किया. साथ ही कार्यक्रम की शुरुआत की. इस दौरान चौधरी विकास तेवतिया ने कहा कि हमें राष्ट्रपिता बापू से अहिंसा और जय जवान-जय किसान का नारा देने वाले लालबहादुर शास्त्री से स्वावलंबी बनने का संदेश अपनाना होगा.

विधार्थियों ने निकाली रैली
वहीं राजधानी से सटे गाजियाबाद के वसुंधरा स्थित विद्या बाल भवन स्कूल के विद्यार्थियों ने रैली निकाल कर पॉलिथीन प्रयोग न करने के लिए लोगों को जागरूक किया. साथ ही स्वयं भी पॉलीथिन का प्रयोग ना करने की शपथ ली.

गांधी जयंती पर पर्यावरण बचाव

बच्चों ने निकाली दांडी यात्रा
नोएडा में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर पूरे देश में अलग-अलग तरीके से उनको याद किया गया. वहीं छोटे बच्चों ने गांधी जी को याद करते हुए हाथ में तख्तियां लेकर दांडी यात्रा निकाली.

ABOUT THE AUTHOR

...view details