दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

चुनाव से पहले केजरीवाल को याद आए अन्ना, कार्यकर्ताओं को दिया उनका गुरु मंत्र

केजरीवाल ने अपने इस संवाद में एक कार्यकर्ता का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि एक कार्यकर्ता मेरे पास आया कि सरकार ने मेरे लिए क्या किया. अगर भगत सिंह भी ऐसा सोचता तो? आम आदमी पार्टी आजादी की दूसरी लड़ाई है. हर रोज हमारी परीक्षा होती है.

By

Published : Oct 17, 2019, 2:42 AM IST

चुनाव से पहले केजरीवाल को याद आए अन्ना

नई दिल्ली:मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को पश्चिमी दिल्ली से अपने जिला कार्यकर्ता सम्मेलन की शुरुआत की. इस दौरान नजफगढ़ जिले के द्वारका विधानसभा में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने अन्ना हजारे का भी जिक्र किया.

चुनाव से पहले केजरीवाल को याद आए अन्ना

केजरीवाल ने अपने इस संवाद में एक कार्यकर्ता का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि एक कार्यकर्ता मेरे पास आया कि सरकार ने मेरे लिए क्या किया. अगर भगत सिंह भी ऐसा सोचता तो? आम आदमी पार्टी आजादी की दूसरी लड़ाई है. हर रोज हमारी परीक्षा होती है. जब से अन्ना आंदोलन चला है, हमारे विरोधियों को रोज लगता है कि आम आदमी पार्टी खत्म हो गई. सच्चाई और ईमानदारी के रास्ते पर चल रहे हैं, ऊपर वाला फिर जिंदा कर देता है. कभी मन मे कमजोरी आए, तो याद रखना कि पद प्रतिष्ठा पैसे की कभी लालसा मत रखना.

केजरीवाल ने अन्ना हजारे का जिक्र किया

केजरीवाल ने अपने गुरु अन्ना हजारे का जिक्र करते हुए कहा कि अन्ना हजारे कहते थे कि अपमान पीने की शक्ति होनी चाहिए. मैंने अन्ना जी से इसका मतलब पूछा. उन्होंने बताया, अगर कोई व्यक्तिगत अपमान करे, विधायक या इंचार्ज कुछ कह दे, तो उसे पी जाओ. पब्लिक लाइफ में 100 बातें होती हैं. मुझे रोज चारों तरफ से कई गाली पड़ती हैं, अगर दिल पर लेना शुरू कर दूं तो 24 घण्टे में डिप्रेशन में चला जाऊं.

'अपनी जान दे दो'

इतना ही नहीं, केजरीवाल ने यह भी कहा कि 'पब्लिक लाइफ में मान सम्मान कुछ नही होता है. अगर देश और दिल्ली का मान सम्मान खराब हो तो अपनी जान दे दो. हम सारे इंसान हैं कोई कुछ कह दे तो दर्द होता है, लेकिन उसको पीने की आदत होनी चाहिए. अगर खुद के बारे में सोचा और आम आदमी पार्टी नहीं आई, तो सब चला जाएगा. 70 साल के बाद भारत में उम्मीद पैदा हुई है.'

केजरीवाल ने अपनी योजनाओं के जरिए पार्टी से जुड़े या पार्टी के प्रति समर्पित हुए लोगों का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि दिल्ली में जिस आदमी का बच्चा सरकारी स्कूल में पढ़ता है, आज वो हमारा वॉलंटियर बन गया है, जिसने सरकारी अस्पताल में इलाज कराया वो मन से आशीर्वाद देता है. आज जितने लोग तीर्थ यात्रा से होकर आए हैं, वो कट्टर वॉलंटियर बन गए हैं. इन सभी वॉलंटियर्स को एक डोर में पिरोना है.' केजरीवाल ने सभी कार्यकर्ता से कहा कि इनके बीच में जाएं.

केजरीवाल ने डेनमार्क न जा पाने का दर्द साझा किया

केजरीवाल ने कहा कि भाजपा वालों ने मुझे डेनमार्क नहीं जाने दिया. इसके बाद उन्होंने भाजपा के मेयर्स पर निशाना साधा और कहा कि भाजपा के मेयर्स किसी लायक नहीं हैं, इसलिए उन्हें कोई बुलाता नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details