दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

3 लाख 14 हजार स्टूडेंट्स की CBSE बोर्ड फीस देगी केजरीवाल सरकार, कैबिनेट ने दी मंजूरी

इस साल 3 लाख 14 हजार छात्र बोर्ड परीक्षा दे रहे हैं. इस मद में दिल्ली सरकार कुल 57 करोड़ रुपये फीस का भुगतान करेगी.

By

Published : Sep 18, 2019, 8:38 PM IST

CBSE बोर्ड फीस देगी केजरीवाल सरकार

नई दिल्ली: राजधानी के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 10वीं व 12वीं कक्षा के छात्रों की CBSE बोर्ड परीक्षा फीस का वहन दिल्ली सरकार करेगी. बुधवार को कैबिनेट बैठक में छात्रों के फीस को लेकर दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया. केजरीवाल सरकार स्कूलों में 10वीं और 12वीं में पढ़ने वाले हर वर्ग के छात्रों की फीस भरेगी.

कुल 57 करोड़ रुपये फीस का भुगतान करेगी केजरीवाल सरकार

इस साल 3 लाख 14 हजार छात्र बोर्ड परीक्षा दे रहे हैं. इस मद में दिल्ली सरकार कुल 57 करोड़ रुपये फीस का भुगतान करेगी.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में ये फैसला लिया गया है. इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पैसों के अभाव में किसी भी छात्र की पढ़ाई रुकने नहीं दी जाएगी, दिल्ली के हर बच्चे की पढ़ाई सरकार की जिम्मेदारी है.

दिल्ली को जल्द नया शिक्षा बोर्ड मिलेगा
इससे पहले दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने शिक्षक दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में कहा था कि सीबीएसई बोर्ड ने जो परीक्षा फीस बढ़ाई है, उससे छात्रों को परेशानी हो रही है. दिल्ली सरकार सभी छात्रों की फीस देगी. साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि दिल्ली को जल्द ही नया शिक्षा बोर्ड मिलेगा.

ये बोर्ड छात्रों को कई तरह से मदद करेगा. लेकिन ये बोर्ड सीबीएसई का स्थान नहीं लेगा. बल्कि ये अलग बोर्ड होगा. शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि दिल्ली सरकार बोर्ड को ऐसे रूप में देखती है जो वर्तमान हालात का निदान है. वर्तमान में छात्र स्कूलों की मदद से बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करते हैं, लेकिन उन्हें इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रवेश परीक्षा पास करने के लिए कोचिंग सेंटरों का सहारा लेना पड़ता है.

दिल्ली सरकार की मानें तो अब दिल्ली में अपना शिक्षा बोर्ड बनाने का वक्त आ गया है. ये बोर्ड और उसका पाठ्यक्रम कैसा होगा? इसके बारे में उन्होंने कहा कि अलग-अलग विषयों पर अलग-अलग राय लोगों से ली जा रही है.

बता दें कि इस साल 10वीं और 12वीं की CBSE बोर्ड परीक्षा मार्च-अप्रैल के महीने में होनी है. अभी इस परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को परीक्षा फीस भरनी है. 10वीं में इस साल 1,79,914 छात्र और 12वीं में 1,33,802 छात्र परीक्षा देंगे. हर छात्र की परीक्षा फीस 1800 रुपये का भुगतान दिल्ली सरकार करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details