दिल्ली

delhi

जामिया के प्रो. इमरान अली बने भारत के सर्वश्रेष्ठ एनालिटिकल केमिस्ट्री साइंटिस्ट

By

Published : Nov 5, 2020, 11:52 PM IST

जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के लिए खुशी की बात यह भी है कि उसके 12 अन्य शोधकर्ता भी दुनिया के शीर्ष दो प्रतिशत वैज्ञानिकों की सूची में शामिल हुए हैं.

Jamia Millia Islamia Prof. Imran Ali ranked number 1 scientist of Analytical Chemistry in India
प्रो. इमरान अली बने भारत के सर्वश्रेष्ठ एनालिटिकल केमिस्ट्री साइंटिस्ट

नई दिल्ली: वर्ल्ड साइंटिस्ट रैंकिंग में दिल्ली के कई शैक्षिक संस्थानों के वैज्ञानिकों ने अपनी जगह बनाई है. वहीं जामिया मिल्लिया इस्लामिया के केमिस्ट्री के प्रोफ़ेसर इमरान अली को इस रैंकिंग के तहत भारत का नंबर वन एनालिटिकल केमिस्ट्री साइंटिस्ट घोषित किया गया है. जबकि वर्ल्ड रैंकिंग में उन्हें 24वां स्थान हासिल हुआ है. बता दें कि स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने यह रैंकिंग अपने-अपने क्षेत्र में महत्वपूर्ण शोध कार्य करने वाले वैज्ञानिकों की पत्रिका पीएलओएस बायोलॉजी में प्रकाशित हुए शोध के आधार पर तैयार की है.

प्रो. इमरान अली बने भारत के सर्वश्रेष्ठ एनालिटिकल केमिस्ट्री साइंटिस्ट
जामिया मिल्लिया इस्लामिया की कुलपति ने दी बधाई

बता दें कि जामिया मिल्लिया इस्लामिया के नाम एक और उपलब्धि दर्ज हो गई है. यूएस की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा वर्ल्ड रैंकिंग ऑफ साइंटिस्ट में जामिया मिलिया इस्लामिया के केमिस्ट्री के प्रोफेसर इमरान अली एनालिटिकल केमिस्ट्री के क्षेत्र में भारत के सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिक घोषित किए गए हैं. वहीं जामिया की कुलपति प्रोफ़ेसर नजमा अख्तर ने इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर की और सभी को बधाई दी. उन्होंने कहा कि जामिया के 100वें साल के जश्न में एक और सितारा जुड़ गया और जामिया के प्रोफेसरों ने विश्व स्तर पर भी अपना परचम लहरा दिया. उन्होंने कहा कि इस उपलब्धि ने यह साबित कर दिया की उच्च गुणवत्ता वाली रिसर्च में जामिया आज भी सबसे बेहतरीन काम कर रहा है.

सूची में आईआईटी दिल्ली के 64 वैज्ञानिकों को जगह मिली

बता दें कि यूएस के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा जारी वर्ल्ड रैंकिंग ऑफ साइंटिस्ट में आईआईटी दिल्ली के 64 वैज्ञानिकों ने इस सूची में जगह बनाई है. साथ ही डीयू के 18 वैज्ञानिकों सहित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय और जामिया मिल्लिया इस्लामिया के वैज्ञानिकों ने भी इस रैंकिंग में अपनी जगह बनाई है.


दुनिया भर के वैज्ञानिकों को अलग-अलग श्रेणी में बांटा गया

बता दें कि स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा 22 वैज्ञानिक क्षेत्रों में अवार्ड को बांटा. साथ ही यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों की टीम द्वारा डॉ. जॉन पिए के नेतृत्व में इसका विश्लेषण किया गया. वहीं इस सम्मान को प्राप्त करने के लिए दुनिया भर के करीब 1 लाख 80 हज़ार वैज्ञानिकों की सूची बनाई गई. जिसमें से चुनिंदा वैज्ञानिकों का ही चुनाव किया गया. वहीं स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग वैज्ञानिकों द्वारा यह रैंकिंग रिसर्च के पब्लिकेशन को आधार बनाकर की गई है. साथ ही यह भी ध्यान में रखा गया कि जो रिसर्च इन वैज्ञानिकों ने की है उसे कितने लोगों ने पढ़ा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details