दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

तिहाड़ जेल में तैयार हो रही फांसी की कोठरी, निर्भया को जल्द मिलेगा इंसाफ

तिहाड़ जेल प्रशासन को कई लोगों के मेल आ रहे हैं, जो निर्भया के दोषियों को फांसी देने को तैयार है. इनमें डॉक्टर, इंजीनियर, चार्टेड अकॉउंटेंट आदि शामिल हैं. उन्होंने जेल प्रशासन को मेल भेजकर कहा है कि अगर जल्लाद उपलब्ध ना हो तो वो दोषियों को फांसी देने के लिए तैयार हैं.

By

Published : Dec 9, 2019, 12:05 PM IST

तिहार जेल, निर्भया केस
तिहार जेल

नई दिल्ली:तिहाड़ जेल संख्या 3 में मौजूद फांसी की कोठरी को एक बार फिर साफ-सफाई कर तैयार किया जा रहा है. इस बार कोठरी को निर्भया के दोषियों के लिए तैयार किया जा रहा है. जेल सूत्रों का कहना है कि दया याचिका खारिज होते ही वो कानूनी प्रक्रिया का पालन करते हुए चारों आरोपियों को फांसी पर लटका देंगे. दया याचिका पर जल्द ही निर्णय होने की संभावना है.

तिहाड़ जेल में तैयार हो रही फांसी की कोठरी


जानकारी के मुताबिक जेल प्रशासन और दिल्ली सरकार के पास दोषी विनय शर्मा की तरफ से दया याचिका भेजी गई थी. इसे खारीज करने की मांग करते हुए दिल्ली सरकार ने गृह मंत्रालय को भेज दिया था. वहां से इसे राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा. जिस पर इसी माह फैसला होने की उम्मीद है. ये भी माना जा रहा है कि जिस तरह का ये जघन्य अपराध था, उसकी दया याचिका को खारिज किया जाएगा.

फांसी के तख्ते की हो रही जांच
जेल सूत्रों की माने तो 3 नंबर जेल में बनी हुई फांसी की कोठरी को साफ किया जा रहा है. यहां पर आखिरी बार संसद हमले के दोषी अफजल गुरु को फांसी दी गई थी. यहां पर अब साफ-सफाई कर इस कोठरी को एक बार फिर फांसी के लिए तैयार किया जा रहा है. यहां बने फांसी के तख्ते की भी जांच चल रही है, ताकि फांसी देते समय किसी प्रकार की दिक्कत ना आये.

फांसी देने के लिए आ रहे हैं ई-मेल
जेल प्रशासन को कई लोगों के मेल आ रहे हैं, जो निर्भया के दोषियों को फांसी देने को तैयार है. इनमें डॉक्टर, इंजीनियर, चार्टेड अकॉउंटेंट आदि शामिल हैं. उन्होंने जेल प्रशासन को मेल भेजकर कहा है कि अगर जल्लाद उपलब्ध ना हो तो वो दोषियों को फांसी देने के लिए तैयार हैं. जेल के कई कर्मचारी भी निर्भया के दोषियों को फांसी देने के लिए तैयार हैं.

वकील का दावा दया याचिका फर्जी
विनय शर्मा के वकील एपी सिंह का दावा है कि दिल्ली सरकार जिस दया याचिका की बात कर रही है. वो विनय शर्मा ने लगाई ही नहीं है. चुनाव के समय में फायदा लेने के लिए उसे बलि का बकरा बनाया जा रहा है. ऐसे में राष्ट्रपति के फैसले पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं. दया याचिका खारिज होने पर कोर्ट से डेथ वारंट लेकर दोषियों को फांसी दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details