दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

आम चुनाव 2019: आचार संहिता के मद्देनजर 210 फ्लाइंग स्क्वॉड तैयार

चुनाव आयोग ने आचार संहिता से जुड़ी शिकायतों पर काम करने के लिए कुल 210 फ्लाइंग स्क्वाड तैयार किए हैं. नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. सी-विजिल नाम की ऐप से कोई भी व्यक्ति चुनाव आयोग में शिकायत कर सकता है.

By

Published : Mar 11, 2019, 5:14 PM IST

चुनाव आयोग ने 210 फ्लाइंग स्क्वाड तैयार किए

नई दिल्ली: लोकसभा चुनावों का शंखनाद हो चुका है. छठे चरण के मतदान में राजधानी दिल्ली की सातों सीट पर मतदान होना है और इसी को लेकर दिल्ली चुनाव आयोग ने कमर कस ली है. बता दें कि राजनीतिक दलों की गतिविधियों और शिकायतों पर काम करने के लिए कुल 210 फ्लाइंग स्क्वाड तैयार किए गए हैं.

'शिकायतों को 100 मिनट के अंदर किया जाएगा डिस्पोज'

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने बताया कि तय नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाती है. इसी क्रम में सी-विजिल ऐप की मदद से कोई भी व्यक्ति नियमों के उल्लंघन की शिकायत कर सकता है. यही नहीं इस ऐप के जरिए मिलने वाली शिकायतों को 100 मिनट के अंदर डिस्पोज करना संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर के लिए जरूरी होगा.

सोशल मीडिया पर रहेगी नजर

रणबीर सिंह ने बताया कि सोशल मीडिया पर चल रही गतिविधियों पर निगरानी के लिए सीईओ के अधीन एक कमिटी बनाई गई है. पहली बार इस कमिटी में सोशल मीडिया एक्सपर्ट रखा गया है. यही नहीं सोशल मीडिया पर किसी भी तरह के एडवर्टाइजमेंट से पहले राजनीतिक दल को इस कमेटी से अप्रूवल लेना होगा. ऐसा नहीं करना उल्लंघन माना जाएगा. चुनाव के लिए खड़े हुए किसी भी व्यक्ति को 70 लाख रुपये तक खर्च करने की आजादी है. इसमें किसी भी तरह का उल्लंघन बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details