दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

सोशल मीडिया पर भेजी 11वीं के रिजल्ट की ब्रॉडशीट, शिक्षा निदेशालय ने लगाई फटकार

राजधानी दिल्ली में सभी स्कूलों में 11वीं के परीक्षा परिणाम घोषित हो गए है. इसी बीच शिक्षा निदेशालय के संज्ञान में यह बात आई कि छात्रों को व्हाट्सएप ग्रुप और डिजिटल मीडिया के जरिए ब्रॉडशीट की फोटो भेजी गई है. इसको लेकर निदेशालय ने स्कूलों को फटकार लगाई.

By

Published : May 27, 2020, 8:07 PM IST

education directorate reprimand schools
निदेशालय ने लगाई स्कूलों को फटकार

नई दिल्ली: देशव्यापी लॉकडाउन के बीच दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने सभी स्कूलों से 9वीं और 11वीं के परीक्षा परिणाम जल्द से जल्द घोषित करने के लिए कहा था. वहीं सभी स्कूलों में 11वीं का परीक्षा परिणाम घोषित हो गया है, लेकिन इसके साथ ही शिक्षा निदेशालय के संज्ञान में यह बात आई है कि छात्रों को व्हाट्सएप ग्रुप और डिजिटल मीडिया के जरिए सीधे ब्रॉडशीट की फोटो ही भेज दी गई है. ऐसे में शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों को फटकार लगाई है और कहा कि ब्रॉडशीट सिर्फ स्कूल के रिकॉर्ड के लिए होती है, उसे सर्कुलेट नहीं किया जा सकता है.

शिक्षा निदेशालय ने लगाई स्कूलों को फटकार

शिक्षकों पर हो सकती है कार्रवाई

ऐसे में शिक्षा निदेशालय के नियमों का उल्लंघन करते हुए छात्रों को व्यक्तिगत तौर पर मैसेज न भेजकर ब्रॉडशीट भेजने वाले शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है. साथ ही हिदायत दी है कि 9वीं के परीक्षा परिणाम जारी होने पर यह गलती दोहराई नहीं जानी चाहिए. शिक्षा निदेशालय का कहना है कि रिजल्ट जारी करने के लिए जो भी दिशा-निर्देश दिए गए थे, उसमें स्पष्ट तौर पर लिखा था कि ब्रॉडशीट सिर्फ स्कूल के रिकॉर्ड के लिए रखी जाएगी. उसे किसी भी ग्रुप या सोशल मीडिया के जरिए बच्चों तक सर्कुलेट नहीं किया जाएगा.

दोबारा ना दोहराई जाए गलती

साथ ही निदेशालय ने कहा गया था कि हर एक छात्र को रिजल्ट जारी होने के 2 दिन के अंदर-अंदर व्यक्तिगत मैसेज भेजकर रिजल्ट की सूचना दी जाएगी. साथ ही कहा कि 9वीं का भी परीक्षा परिणाम घोषित किया जा रहा है. ऐसे में खासा ध्यान रखा जाए कि यह गलती दोहराई न जाए और छात्रों को व्यक्तिगत तौर पर एसएमएस के जरिए उनके परीक्षा परिणाम बताए जाएं. बता दें कि असफल रहे छात्रों की परीक्षा दोबारा जुलाई महीने में आयोजित की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details