दिल्ली

delhi

दिल्ली में शिक्षा विभाग का अभिभावकों के लिए फरमान, मास्क पहनकर स्कूल आना अनिवार्य

By

Published : Apr 6, 2023, 2:25 PM IST

राजधानी दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर शिक्षा विभाग भी सतर्क हो गया है. विभाग ने सभी सरकारी स्कूलों को नोटिस जारी किया है. नोटिस में लिखा है कि अभिभावक स्कूल मास्क पहनकर जरूर आएं.

delhi news
शिक्षा विभाग का निर्देश

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण तेजी से पैर पसारने लगा है. यहां लगातार संक्रमण दर बढ़ रहा है. संक्रमण दर में बढ़ोतरी से दिल्ली वाले घबरा गए हैं. हालांकि, दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग और खुद स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज भी कोरोना संक्रमण को लेकर अपनी नजर बनाए हुए हैं. सौरभ भारद्वाज दिल्ली के लोगों से अपील कर रहे हैं कि पैनिक होने की जरूरत नहीं है. वहीं, शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी स्कूलों के प्रमुखों को निर्देश दिया है कि स्कूलों में आने वाले अभिभावक मास्क लगाकर ही आए. इसकी निगरानी खुद स्कूलों के प्रमुख करेंगे.

सरकारी स्कूलों में चल रही दाखिला प्रक्रिया : सरकारी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2023-2024 के लिए दाखिला प्रक्रिया चल रही हैं. बड़ी संख्या में दाखिले को लेकर छात्र व ​अभिभावक स्कूल पहुंच रहे हैं. छात्रों की सेहत को ध्यान रखते हुए शिक्षा निदेशालय ने कड़ा फैसला लिया है. निदेशालय भी बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए सतर्क हो गया है. दाखिला प्रक्रिया से जुड़े किसी भी कार्य के लिए स्कूल में आने वाले अभिभावकों को मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है. शिक्षा निदेशालय ने सभी स्कूल प्रमुखों से कोरोना मामले की निगरानी करने को कहा है.

कोरोना दिशा-निर्देशों का पालन करना अनिवार्य:शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में परिपत्र जारी कर सभी स्कूल प्रमुखों को सरल तरीके से दाखिला प्रक्रिया सुचारू रूप से जारी करने के निर्देश दिए हैं. इसमें बताया गया है कि स्कूलों में अपने बच्चों का दाखिला कराने आने वाले अभिभावकों को कोरोना दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा.छात्रों व अभिभावकों को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए स्कूल प्रमुखों को सतर्क रहने के लिए कहा है.वहीं, स्कूल प्रमुखों को कहा गया है कि स्कूल में दाखिला संबंधी कार्य करने आने वाले अभिभावकों व छात्रों के लिए विशेष व्यवस्था की जाए.

ये भी पढ़ें :Drugs In Delhi: दिल्ली के इस इलाके में नशा तस्करों का आतंक, पहरेदारी के लिए लोग मजबूर

तीन से चार घंटे से ज्यादा स्कूल में न रुके पैरेंट्स :शिक्षा विभाग ने परिपत्र में कहा है कि दाखिला के लिए तीन से चार घंटे का स्लॉट निर्धारित किया जाए. यह सूचना स्कूल के मुख्य गेट पर लगाया जाए. इसमें छात्रों व दाखिला करने आने वाले अभिभावकों के लिए टोकन दिए जाएंगे. एक दाखिला इंचार्ज व दो से तीन शिक्षक दाखिला प्रक्रिया में शामिल होंगे. दाखिला सहायता के लिए हेल्प डेस्क भी लगाया जाए. साथ ही अभिभावकों को मास्क पहनने के साथ उचित दूरी बनानी होगी. शिक्षा निदेशालय की एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है, ऐसे में दाखिला प्रक्रिया में देरी न हो ‍व कोई छात्र दाखिला प्रक्रिया से वंचित न रहे इसके लिए निरंतर कार्य किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details