दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

कुछ इस तरह बाघों-शेरों को गर्मियों से बचाता है चिड़ियाघर प्रशासन, कहीं कूलर तो कहीं लगे हैं पंखे

दिल्ली चिड़ियाघर में जानवरों का खास ख्याल रखा जा रहा है. उनकी सहूलियत के लिए पंखों और कूलरों की व्यवस्था की गई है. 22 अप्रैल को दिल्ली के चिड़ियाघर में अर्थ-डे मनाया जाएगा.

By

Published : Apr 20, 2019, 8:54 PM IST

चिड़ियाघर में मनाया जाएगा अर्थ-डे

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत मे गर्मियों की शुरुआत हो गई है. छुट्टियों में चिड़ियाघर बच्चों के लिए आकर्षण का केंद्र रहता है. जानवरों के रख-रखाव के लिए खास तरह के प्रबंध किए गए हैं. जानवरों की सहूलियत को देखते हुए कूलर, पंखे, पानी के छिड़काव आदि का खास प्रबंध किया गया है.

लंबे समय से लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रहे सफेद बाघ के लिए स्पेशल डाइट, कूलर, पंखे, पानी आदि का प्रबंध है. सफेद बाघ के केअर टेकर ने बताया कि गर्मियों में सफेद बाघ और बाकी शेरों की डाइट में 2 किलो तक मीट को कम किया जाता और उसकी जगह एनर्जी पाउडर उन्हें दिया जाता है. साथ ही समय-समय पर डॉक्टर सभी जानवरों की जांच भी करते हैं.

कार्यक्रम के जरिए लोगों को किया जाएगा जागरूक

हाथियों के रख-रखाव पर खास ध्यान

चिड़िया घर मे हाथियों के रख-रखाव पर भी खास ध्यान दिया जा रहा है. उन्हें रोजाना 100 किलो गन्ने के साथ 100 किलो चारा भी दिया जा रहा है. पूरे चिड़ियाघर मे कुल 3 हाथी हैं, जिनमे 2 भारत के ओर 1 अफ्रीकन है. खासतौर पर भारतीय हाथी आजकल लोगों को बहुत पसंद आ रहे हैं, क्योंकि वो सारा दिन अपने बेड़े में खेलते रहते हैं.

मनाया जाएगा अर्थ-डे

ईटीवी भारत की टीम ने जब दिल्ली के चिड़ियाघर के अधिकारी से बात की तो उन्होंने बताया कि इस बार खास प्रबंध किए गए हैं. हर साल की तरह इस बार भी 22 अप्रैल को अर्थ-डे चिड़िया घर में मनाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details