दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

डीटीसी और डिम्ट्स की बसों में शुरू होगी डिजिटल टिकटिंग सुविधा, परिवहन विभाग ने जारी किया टेंडर

दिल्ली सरकार मौजूदा मैनुअल टिकटिंग सिस्टम को खत्म कर इसकी जगह पर डिजिटल व्यवस्था लाना चाहती है. इसलिए सरकार जल्द ही डीटीसी और डिम्ट्स (दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मॉडल ट्रांजिट सिस्टम) बसों में डिजिटल टिकटिंग सेवा शुरू (Digital ticketing facility will start in Delhi) करने जा रही है. इसके लिए परिवहन विभाग ने 8 जनवरी को ई टेंडर के लिए नोटिस जारी (Transport Department issued tender) किया है.

By

Published : Jan 9, 2023, 10:33 AM IST

Updated : Jan 9, 2023, 11:50 AM IST

Digital ticketing facility will start in DTC buses
Digital ticketing facility will start in DTC buses

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार जल्द ही डीटीसी (Delhi Transport Corporation) और डिम्ट्स (Delhi Integrated Multi-Modal Transit System) संचालित बसों में नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (National Common Mobility Card) के अनुरूप डिजिटल टिकटिंग सेवा की शुरुआत (Digital ticketing facility will start in Delhi) करने वाली है. दिल्ली परिवहन विभाग (Delhi Transport Department) ने 8 जनवरी को इसके लिए ई-निविदा आमंत्रित करने के लिए एक नोटिस जारी (Transport Department issued tender) किया है. एनसीएमसी-अनुरूप डिजिटल टिकटिंग सुविधा से डीटीसी और डिम्ट्स बसों में टिकटिंग पूरी तरह डिजिटल हो जाएगी.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने गत सप्ताह 50 नई इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाई थी, जिससे शहर में चलने वाली बसों की कुल संख्या 7 हजार 379 हो गई है. वर्ष 2022 में दिल्ली सरकार की बसों में यात्रा करने वालों की संख्या में वृद्धि देखी गई है. सिर्फ दिसंबर 2022 में 12 करोड़ से अधिक लोगों ने बसों में सफर किये. दिल्ली में औसतन 40 लाख लोग प्रतिदिन बसों में यात्रा करते हैं. डिजिटल टिकटिंग समाधान परिवहन विभाग द्वारा संचालित रूट रेशनलाइजेशन अध्ययन का भी हिस्सा है, जिसका पायलट चरण अक्टूबर 2022 से चल रहा है.

परिवहन विभाग द्वारा जारी की गई निविदा में पहले चरण में 7 हजार 500 बसों के लिए इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन (Electronic Ticketing Machine) की आपूर्ति और संचालन शामिल है. इसके अलावा, इसमें नकद भुगतान के बजाय टिकट खरीदने के लिए स्मार्ट कार्ड या एनसीएमसी कार्ड का प्रावधान भी शामिल है. इसके अलावा, मोबाइल ऐप से ऑनलाइन टिकट और रियायती दैनिक या मासिक पास की खरीद को भी इसमें शामिल किया गया है. ईटीएम मशीन पिंक टिकट भी जारी करेगी, जिससे महिलाएं अपने गंतव्य तक मुफ्त में यात्रा कर सकेंगी. निविदा का विवरण दिल्ली सरकार के ई-प्रोक्योरमेंट पोर्टल https://govtprocurement.delhi.gov.in पर देखा जा सकता है. बोली जमा करने की अंतिम तिथि 20 फरवरी 2023 है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में 15 जनवरी तक स्कूल बंद, कड़ाके की ठंड के मद्देनजर सरकार का आदेश

एनसीएमसी कार्ड मल्टी-मोडल ट्रांजिट ऑफ़लाइन भुगतान की सुविधा प्रदान करता है. दिल्ली सरकार का विजन है कि शहर में ट्रांसपोर्ट का कनेक्टेड नेटवर्क हो. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) की एयरपोर्ट लाइन पहले से ही एनसीएमसी (NCMC) के अनुरूप है, जबकि बाकी लाइनों को जून 2023 तक NCMC के अनुरूप बनाने का लक्ष्य है. इसका मतलब है कि यात्री एक ही कार्ड का उपयोग अपने बस टिकट खरीदने में और दिल्ली मेट्रो रेल यात्रा टिकट खरीदने के लिए भी कर सकेंगे. यात्रा को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए आने वाले वर्षों में अधिक से अधिक विकल्प जोड़े जाएंगे. वर्तमान में हजारों लोग अपने बस टिकट और दैनिक पास ऑनलाइन खरीदने के लिए 'वन दिल्ली' ऐप का उपयोग कर रहे हैं. इसे नवंबर 2022 में लॉन्च किया गया था.

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Delhi Transport Minister Kailash Gehlot) का कहना है कि वर्तमान मैनुअल टिकटिंग सिस्टम को समाप्त करना चाहते हैं और इसके स्थान पर डिजिटल वयवस्था लाना चाहते हैं. इसके ज़रिये हम ऐसी व्यवस्था स्थापित करना चाहते हैं जिसके द्वारा मूल स्थान और गंतव्य की पूरी जानकारी मिल सके. यात्रियों को यह भी पता चल सके कि आने वाली अगली बस 100 फीसद भरी हुई है या आंशिक रूप से भरी है ताकि उन्हें सही प्रतीक्षा समय का भी पता चल सके. इसके अलावा, एनसीएमसी अनुरूप स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल बस के साथ-साथ भविष्य में मेट्रो टिकट के लिए भी किया जा सकेगा. हमारा प्रयास है कि दिल्ली को विश्वस्तरीय शहर बनाने के लिए शहर में सार्वजनिक परिवहन के सभी साधनों में इसका इस्तेमाल हो सके.

ये भी पढ़ें: आप के 13 विधायकों की वोटिंग राइट सस्पेंड करें उपराज्यपाल, प्रवीण शंकर कपूर ने लिखा पत्र

Last Updated : Jan 9, 2023, 11:50 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details