दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

डीयू : 100वें वर्ष के जश्न इन छात्रों को दे रहा है डिग्री पूरा करने का मिलेगा मौका, एक मई को होगा भव्य समारोह

एक मई को दिल्ली विश्वविद्यालय स्थापना के 100वें वर्ष का जश्न मनाने जा रही है. इस मौके पर विश्विद्यालय प्रशासन ने पूर्व फाइनल ईयर के छात्रों को अपनी डिग्री पूरी करने को लेकर मौका देने का फैसला किया है.

By

Published : Apr 29, 2022, 9:13 AM IST

Delhi University administration
Delhi University administration

नई दिल्ली:दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने पूर्व फाइनल ईयर के छात्रों को अपनी डिग्री पूरी करने को लेकर एक मौका देने का फैसला किया है. इसके तहत ऐसे छात्र जो किसी कारणवश निर्धारित समय तक अपनी डिग्री पूरी नहीं कर पाए थे. वह अब अपनी डिग्री पूरी कर सकेंगे. इस संबंध में दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ. विकास गुप्ता के द्वारा एक नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.

दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा जारी की गई नोटिफिकेशन के मुताबिक 1 मई 2022 से 1 मई 2023 के बीच दो बार परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. इसके तहत परीक्षा इस वर्ष अक्टूबर और अगले वर्ष मार्च में आयोजित होने की संभावना है. बता दें कि इस योजना का लाभ एमफिल, पीएचडी के छात्रों को नहीं मिलेगा. विश्वविद्यालय प्रशासन के द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक स्नातक और परास्नातक छात्र ही इस योजना के लिए पात्र होंगे.

बता दें कि इस परीक्षा में वहीं छात्र दे सकते हैं जिनकी मार्केट में एसेंशियल रिपीट या फेल लिखा गया होगा. प्रोफेशनल कोर्स के लिए भी यह योजना लागू होगी. लेकिन उसके लिए कुछ शर्तें रखी गई है. जारी किए गए गाइडलाइन के मुताबिक छात्र को वार्षिक मोड में चार पेपर और सेमेस्टर मोड में आठ पेपर की परीक्षा दे सकते हैं. इसके अलावा जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक इस योजना का लाभ केवल थ्योरी और प्रैक्टिकल पेपर में ही मिलेगा. इसके अलावा परीक्षा पेन पेपर मोड में आयोजित की जाएगी. वहीं इस योजना के तहत बैठने वाले छात्रों को हर पेपर के लिए 2000 रुपये का शुल्क देना होगा. एक मई से विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर इस योजना के तहत लिंक खोल दिया जाएगा.

एक मई को दिल्ली विश्वविद्यालय स्थापना के 100वें वर्ष का जश्न मनाने जा रही है. वहीं इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू शामिल होंगे. इसके अलावा विशिष्ट अतिथि के तौर पर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान कार्यक्रम में शामिल होंगे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details