दिल्ली

delhi

By

Published : Jan 7, 2021, 8:28 PM IST

ETV Bharat / state

दिल्ली से छुड़ाए गए मजदूरों को नहीं मिली सहायता, केंद्र और दिल्ली सरकार को नोटिस जारी

दिल्ली से छुड़ाए गए बंधुआ मजदूरों को डेढ़ साल बाद भी कोई सहायता नहीं मिली है. वहीं एक नाबालिग मजदूर के पिता की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र और दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया है.

high court issued notice to central government and delhi government
delhi high court

नई दिल्लीः हाईकोर्ट ने दिल्ली के दिल्ली से बंधुआ मजदूरीं के चंगुल से आजाद कराए गए पीड़ितों को तत्काल आर्थिक सहायता और पुनर्वास की मांग करनेवाली याचिका पर सुनवाई करते हुए केंद्र और दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया है. चीफ जस्टिस डीएन पटेल की अध्यक्षता वाली बेंच ने 8 फरवरी तक जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया.

'12 साल की उम्र में बिहार से दिल्ली आया था'

याचिका दिल्ली से छुड़ाए गए एक नाबालिग बंधुआ मजदूर के पिता मोहम्मद कादिर अंसारी ने दायर किया है. याचिकाकर्ता की ओर से वकील निमिषा मेनन, कृति अवस्थी और शिवांगी यादव ने कादिर के बच्चे समेत छुड़ाए गए 88 बाल मजदूरों को सहायता देने की मांग की है. कादिर का बेटा 12 साल की उम्र में बिहार से दिल्ली काम के लिए लाया गया था. उससे 14-14 घंटे तक काम लिया जाता था. याचिका में कहा गया है कि कादिर के बच्चे को न्यूनतम वेतन भी नहीं दिया जाता था.

पुनर्वास के लिए दिया था आवेदन

याचिका में कहा गया है कि कादिर के बच्चे समेत 88 बाल मजदूरों ने सेंट्रल सेक्टर स्कीम के तहत सहायता और पुनर्वास के लिए आवेदन दिया था, लेकिन उनकी न तो सहायता की गई और न ही पुनर्वास की व्यवस्था की गई. याचिका में कहा गया है कि दिल्ली हाईकोर्ट ने 2018 में बंधुआ मजदूरों की पहचान कर उन्हें तत्काल छुड़ाने और तत्काल आर्थिक सहायता देने के लिए स्टैंडर्ड आपरेटिंग प्रोसिजर (एसओपी) जारी किया था.

एसओपी के तहत छुड़ाए गए बंधुआ मजदूरों को छुड़ाने के सात दिनों के अंदर आर्थिक सहायता पाने और पुनर्वास का हक है. लेकिन इन 88 बच्चों को छुड़ाए हुए करीब डेढ़ साल बीतने के बावजूद अभी तक उन्हें कोई सहायता नहीं मिली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details