दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

इस दिन से दिल्ली सरकार मुहैया कराएगी सस्ता प्याज, केंद्र से प्रतिदिन 5 ट्रक प्याज की मांग

प्याज की बढ़ी हुई कीमतों की मार से मुक्ति दिलाने के लिए दिल्ली सरकार आगामी 28 सितंबर से लोगों को किफायती दरों पर प्याज मुहैया कराने जा रही है. इसे लेकर केंद्र सरकार से हर दिन 5 ट्रक प्याज की मांग की गई है.

By

Published : Sep 24, 2019, 10:32 PM IST

दिल्ली सरकार मुहैया कराएगी सस्ता प्याज

नई दिल्ली: राज्य सरकार के खाद्य आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने दिल्ली सचिवालय में मुख्य सचिव विजय देव और अन्य विभागीय अधिकारियों और वित्त विभाग के विशेष सचिव के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की. दिल्ली की जनता को किफायती दरों पर प्याज मुहैया कराने की तैयारियों को लेकर यह बैठक बुलाई गई थी.

दिल्ली सरकार मुहैया कराएगी सस्ता प्याज

इस बैठक में फैसला हुआ कि दिल्ली सरकार 28 सितंबर से अपने 390 फेयर प्राइस शॉप्स और 80 मोबाइल वैन्स के जरिए दिल्ली की जनता को 23.90 रुपए प्रति किलो की दर से प्याज उपलब्ध कराएगी. रेवेन्यू डिपार्टमेंट की तरफ से इस मीटिंग में बताया गया कि मोबाइल वैन्स की उपलब्धता के लिए पहले ही टेंडर जारी कर दिया गया है.

अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश
मुख्य सचिव इसे लेकर अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया कि यह पूरी प्रक्रिया 28 सितंबर से पहले खत्म हो जानी चाहिए, क्योंकि 28 सितंबर से दिल्ली सरकार प्याज वितरण का काम शुरू करेगी. खाद्य आयुक्त ने इस बैठक में बताया कि दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार से हर दिन 5 ट्रक प्याज की मांग की है. केंद्र से यह भी कहा गया है कि जरूरत के हिसाब से इस मांग में बढ़ोतरी भी हो सकती है.

बाजार पर कड़ी नजर रखने के निर्देश
विभागीय मंत्री को मुख्य सचिव की तरफ से ये भी बताया गया कि उन्होंने मार्केट इंटेलिजेंस सेल को इसे लेकर निर्देश दे दिया है कि वो आगामी 15-20 दिनों तक प्याज की बिक्री को लेकर बाजार में चल रही गतिविधियों पर नजर बनाए रखें. मंत्री की तरफ से आयुक्त और खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया गया कि इस माहौल में बाजार पर कड़ी नजर रखी जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि कहीं भी प्याज का गलत तरीके से भंडारण या ब्लैक मार्केटिंग तो नहीं हो रही है.

खाद्य आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने यह भी कहा है कि किसी भी तरह से प्याज की कीमतों को लेकर लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है. सरकार जनता को राहत दिलाने के लिए हर जरूरी कदम उठा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details