दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

मुम्बई से आकर दिल्ली में ATM से करते थे ठगी, 3 शातिर गिरफ्तार

ये गैंग अब तक सैकड़ों लोगों के एटीएम कार्ड का क्लोन बनाकर उनके खातों से लाखों रुपए उड़ा चुका था. पुलिस इनसे अन्य वारदातों के बारे में भी पूछताछ कर रही है.

By

Published : Nov 2, 2019, 7:30 PM IST

3 शातिर गिरफ्तार

नई दिल्ली:मुंबई से आकर दिल्ली के एटीएम मशीनों में स्कीमिंग मशीन लगाकर लोगों से ठगी करने वाले एक गैंग को क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार किया है. पुलिस ने इस गैंग के तीन लोगों को गिरफ्तार कर उनके पास से 67 क्लोन कार्ड, दो खुफिया कैमरे और क्लोन कार्ड तैयार करने वाली मशीन बरामद की है.

मुम्बई से आकर दिल्ली में ATM से करते थे ठगी

ये गैंग अब तक सैकड़ों लोगों के एटीएम कार्ड का क्लोन बनाकर उनके खातों से लाखों रुपए उड़ा चुका था. पुलिस इनसे अन्य वारदातों के बारे में भी पूछताछ कर रही है.

डीसीपी जी. रामगोपाल नायक के अनुसार डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की क्लोनिंग कर लगातार ठगी की वारदातों को अंजाम दिया जा रहा था. इसे ध्यान में रखते हुए एसटीएफ के एसीपी पंकज सिंह की देखरेख में पुलिस टीम को छानबीन में लगाया गया. एक नवंबर को एसआई राजीव बमल को सूचना मिली कि एटीएम कार्ड से ठगी करने वाला एक गैंग सराय काले खां बस स्टॉप के पास आएगा. वो किसी एटीएम मशीन में वारदात करने के मकसद से आएगा.

तीन ठगों से मिले 67 क्लोन एटीएम कार्ड
इस जानकारी पर पुलिस टीम ने छापा मारकर वहां से कार में आ रहे बदमाशों को रोक लिया. इनकी तलाशी में 67 एटीएम कार्ड, एक स्कीमिंग मशीन, दो खुफिया कैमरे, एमएसआर राइटर (जिसका इस्तेमाल खाली कार्ड पर जानकारी चढ़ाने के लिए किया जाता है) और एक लैपटॉप बरामद हुआ. इनके खिलाफ क्राइम ब्रांच ने मामला दर्ज कर तीनों को गिरफ्तार कर लिया. पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वह भारत के विभिन्न हिस्सों में एटीएम कार्ड का क्लोन तैयार कर ठगी करते हैं.

ऐसे ठगी को देते हैं अंजाम
वो खुफिया कैमरे को एटीएम मशीन में पिन कार्ड डालने वाली जगह के ऊपर लगा देते हैं, जबकि स्कीमिंग मशीन को कार्ड डालने वाली जगह पर लगा देते हैं. इस तरीके से उनके पास कार्ड की जानकारी और पिन नंबर भी आ जाता है. बाद में वो स्किमिंग मशीन और कैमरा लेकर जाते हैं और इससे क्लोन कार्ड तैयार करते हैं. फिर उन लोगों के बैंक खातों में सेंध लगाते हैं जिन्होंने इस एटीएम का इस्तेमाल किया होता है.

मुम्बई से आकर करते थे वारदात
ये गैंग मुम्बई से आकर दिल्ली में वारदात करता था. गिरफ्तार किया गया नितिन मुंबई का रहने वाला है. वो फिलहाल गुजरात में रहता है. उसके खिलाफ पहले से तीन मामले मुंबई में दर्ज हैं. दूसरा आरोपी अनुभव नायक मुंबई का रहने वाला है. उसके खिलाफ मुंबई के मलाड पुलिस थाने में मामला दर्ज है. तीसरा आरोपी दिलशाद मुंबई का रहने वाला है. वो मूल रूप से लखनऊ का रहने वाला है. उसके खिलाफ पहले से 3 आपराधिक मामले दर्ज हैं. इनमें से हत्या प्रयास का एक मामला स्पेशल सेल के पास भी दर्ज हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details