दिल्ली

delhi

By

Published : Sep 26, 2019, 5:52 PM IST

Updated : Sep 26, 2019, 11:12 PM IST

ETV Bharat / state

अफगानिस्तान की आजादी के सौ साल हुए पूरे, दूतावास ने किया क्रिकेट मैच का आयोजन

अफगानिस्तान की आजादी के सौ साल पूरे होने के उपलक्ष्य में दिल्ली स्थित अफगान दूतावास सात दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है. इसी के अंतर्गत बुधवार को अफगानिस्तान दूतावास में एक क्रिकेट मैच का भी आयोजन हुआ

अफगानिस्तान दूतावास में क्रिकेट मैच etv bharat

नई दिल्ली:अफगानिस्तान अपनी आज़ादी के सौ पूरे कर चुका है. इसी के मद्देनजर नई दिल्ली स्थित अफगानिस्तान दूतावास में अफगानिस्तान के लोगों को विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए स्वतंत्रता के जश्न से जोड़ने के लिए सात दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.

अफगानिस्तान दूतावास में क्रिकेट मैच

इसी क्रम में अफगानिस्तान की आजादी पर्व को खास बनाने के लिए बुधवार का दिन इयान स्कूल ऑफ़ मास कम्युनिकेशन के हवाले रहा.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर राउंड टेबल डिस्कशन
अफगानिस्तान दूतावास में इस दिन की शुरुआत हुई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर राउंड टेबल डिस्कशन के साथ, जिसमें एक तरफ थे दिल्ली में विभिन्न क्षेत्रों में पढ़ाई करने वाले अफगानिस्तान के छात्र-छात्राएं और दूसरी तरफ थे इयान स्कूल ऑफ़ मास कम्युनिकेशन के बच्चे. यह बहुत ही सार्थक और सफल चर्चा रही.

अफगानिस्तान और इयान स्कूल के बीच क्रिकेट मैच
इसके बाद शुरू हुआ अफगानिस्तान और इयान के बीच क्रिकेट मैच. 16 ओवर के इस मैच में अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और 3 विकेट खोकर 111 रन बनाए. वहीं बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम यानी इयान टीम की शुरुआत धीमी रही और ये 5 विकेट खोकर मात्र 55 रन ही बना सके. अफगानिस्तान की टीम के सर इस मैच की जीत का सेहरा बंधा.

भारत सरकार के खेलो इंडिया के तहत मैच
लेकिन हार-जीत से इतर यहां तमाम लोगों ने दोनों टीमों और ऐसे फ्रेंडली क्रिकेट मैच के आयोजन को लेकर इयान ग्रुप और अफगान दूतावास की भूरी-भूरी प्रशंसा की. भारत सरकार के खेलो इंडिया कार्यक्रम के तहत इस मैच का आयोजन हुआ था. खेल के बाद दोनों टीमों के खिलाड़ियों को अफगान राजदूत कादिर तहिरी और इयान स्कूल ऑफ मास कम्युनिकेशन के डायरेक्टर अनुज गर्ग ने सर्टिफिकेट दिया.

इस सफल आयोजन और अपने देश से दूर रह रहे अफगानी बच्चों के आज़ादी पर्व को यादगार बनाने के लिए राजदूत कादिर ताहिरी ने इयान स्कूल और खासकर डायरेक्टर अनुज गर्ग का शुक्रिय अदा किया. अनुज गर्ग ने भी इस आयोजन को यादगार बताया और इसे भारत अफगानिस्तान की दोस्ती को और प्रगाढ़ होने का एक जरिया बताया.

Last Updated : Sep 26, 2019, 11:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details