दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

चीनी कंपनी हुवावे और ZTE पर प्रतिबंध को लेकर CAIT ने केंद्रीय मंत्री को लिखा पत्र

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने पत्र लिख कर चीनी कंपनी हुवावे और ZTE पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है.

By

Published : Aug 11, 2020, 7:12 PM IST

Demand to ban Chinese company Huawei and ZTE in India
चीनी कंपनी हुवावे और ZTE को भारत में उठी प्रतिबंधित करने की मांग

नई दिल्ली: कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने केंद्रीय संचार और प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद को पत्र लिखकर 5G नेटवर्क रोल आउट चीनी कंपनी हुवावे और zte कॉरपोरेशन को भारत में तुरंत प्रतिबंधित किए जाने की मांग की है. कैट ने अपने पत्र में कहा है कि इन कंपनियों के देश में विस्तार से ना केवल देश की सुरक्षा, संप्रभुता को खतरा है बल्कि और डाटा चोरी होने को लेकर भी खतरा है. इसीलिए इनके संचार को देश में जल्द से जल्द बंद किया जाना चाहिए.

चीनी कंपनी हुवावे और ZTE को भारत में उठी प्रतिबंधित करने की मांग


चीनी कंपनियों के रोल आउट पर हो प्रतिबंध

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया और राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि इन कंपनी के प्रतिबंध के साथ ही सरकार यह भी प्रतिबंध लगाए, कि इन दोनों चीनी कंपनियों को प्रौद्योगिकी और उनके उपकरणों को किसी भी कंपनी द्वारा 5G नेटवर्क रोलआउट में इस्तेमाल नहीं किया जाए.



'भारतीय सामान हमारा अभियान'

कैट की तरफ से यह मांग चीनी वस्तुओं के बहिष्कार को लेकर पिछले 10 जून से चलाई जा रही मुहिम 'भारतीय सामान हमारा अभियान' के अंतर्गत उठाई गई है. जिसके अंतर्गत चीनी सामान का बहिष्कार करते हुए भारतीय सामान को बढ़ावा दिया जा रहा है. इसके साथ ही इन कंपनियों को भी भारत में प्रतिबंधित किया जाना चाहिए. जिससे भारतीय कंपनियों के विस्तार के साथ 'लोकल पर वोकल' और 'आत्मनिर्भर भारत' को सफल बनाने के लिए आगे लाया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details