दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

किसी ने बताया आदर्श तो किसी ने मार्गदर्शक, जानिए...दिग्गजों ने सुषमा को कैसे किया याद

बीजेपी नेताओं ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को नम आंखों से किया याद.

By

Published : Aug 7, 2019, 10:36 PM IST

बीजेपी नेताओं ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को नम आंखों से किया याद etv bharat

नई दिल्ली: राजधानी में लोधी कॉलोनी स्थित शवदाह गृह में पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की अंत्येष्टि की गई. इस मौके पर प्रधानमंत्री, गृह मंत्री, रक्षा मंत्री, लालकृष्ण आडवाणी सहित सैकड़ों भाजपा नेता और हजारों कार्यकर्ता मौजूद रहे.


ईटीवी भारत ने वरिष्ठ भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय, शहनवाज हुसैन और पूर्व सांसद रीता बहुगुणा से सुषमा स्वराज से जुड़े उनके संस्मरणों को लेकर बातचीत की...

बीजेपी नेताओं ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को नम आंखों से किया याद

'वो हमारे लिए हमेशा आदर्श बनी रहेंगीं'
वरिष्ठ भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि सुषमा जी हमेशा याद रहेंगीं. उन्होंने कार्यकर्ताओं को महत्व दिया ही, हमें भी बड़ी बहन की तरह प्यार और मार्गदर्शन दिया. निश्चित रूप से वे एक आदर्श कार्यकर्ता थीं.


कैलाश विजयवर्गीय ने यह भी कहा कि सिर्फ देश ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में भारत की उन्होंने प्रतिष्ठा बढ़ाई और मैं समझता हूं कि हर भारतीय जो विदेश में रहता है उसका आत्मविश्वास बढ़ाने का काम उन्होंने विदेश मंत्री रहते हुए किया. उनसे जुड़ी यादें बयां करने के सवाल पर कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि उनसे जुड़ी बहुत सी यादें हैं. अगर मैं इस रामचरितमानस का पन्ना खोलूं, तो तीन-चार घंटे लग जाएंगे. वो सिर्फ कार्यकर्ताओं की ही नहीं, उनके परिवार की भी चिंता करती थीं.


कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि मृत्यु से छह 6 दिन पहले ही उनसे मेरी बातचीत हुई थी. वो हमारे लिए हमेशा आदर्श बनी रहेंगीं.

'इतनी यादें बयां करने लगें तो कई दिन निकल जाएं'
पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को याद करते हुए शहनवाज हुसैन ने कहा, उनका जाना बहुत दुखद है. यकीन नहीं होता कि वो हमारे बीच नहीं रहीं, लेकिन ये सच है कि वो पंचतत्व में विलीन हो गईं. सुषमा जी से जुड़ीं इतनी यादें हैं कि बयां करने लगें तो कई दिन निकल जाएंगे.


'उनका प्रेम माता-पिता के जैसा'
पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को याद करते हुए बीजेपी नेता रीता बहुगुणा ने कहा कि सुषमा जी हम सब की प्रेरक थीं. वो भारत की सबसे प्रिय राजनेताओं में से एक थीं. उनका ह्रदय सरल और ममतामई था कि पूरी दुनिया के भारत सोचते थे कि एक ट्वीट से उनकी बात सुनी जाएगी. उनका प्रेम माता-पिता के जैसा था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details