दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

IP यूनिवर्सिटी में छात्रों की सुविधा के लिए 24 घंटे उपलब्ध रहती है एंबुलेंस सेवा

IP यूनिवर्सिटी के पास अपनी एंबुलेंस सेवाएं भी उपलब्ध हैं, जो दिन हो या रात हर समय स्वास्थ्य सुविधा के लिए कैंपस में ही मौजूद रहती हैं.

By

Published : Jun 18, 2019, 7:10 PM IST

Updated : Jun 18, 2019, 11:42 PM IST

छात्रों के लिए स्पेशल एंबुलेंस सुविधा

नई दिल्ली:गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी में छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों को स्वास्थ्य सेवा देने के लिए कैंपस में ही स्वास्थ्य केंद्र मौजूद है. जहां 24 घंटे मुफ्त में कॉलेज के छात्रों समेत हर एक स्टाफ को बेहतर स्वास्थ्य सेवा दी जाती है.

इतना ही नहीं यूनिवर्सिटी के पास अपनी एंबुलेंस सेवाएं भी उपलब्ध हैं, जो दिन हो या रात हर समय कैंपस में ही मौजूद रहती हैं. यहां क्या-क्या सुविधाएं मौजूद हैं इसे लेकर ईटीवी भारत संवाददाता ने मेडिकल ऑफिसर रवि गुप्ता से बात की.

छात्रों के लिए स्पेशल एंबुलेंस सुविधा

स्वास्थ्य केंद्र में मौजूद ओपीडी की सुविधा
रवि गुप्ता ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र में ओपीडी की सुविधा है, जिसमें छात्र या कॉलेज का स्टाफ कभी भी आकर जांच करा सकता है. साथ ही सभी इमरजेंसी दवाएं भी स्वास्थ्य केंद्र में मौजूद हैं और बेहतर स्वास्थ्य के लिए हर हफ्ते चार स्पेशलिस्ट डॉक्टर भी स्वास्थ्य केंद्र में विजिट करते हैं.

स्पेशल डॉक्टर करते हैं हर हफ्ते जांच
जिसमें मेडिसिन स्पेशलिस्ट डॉ. पीके पाठक हफ्ते में 3 दिन स्वास्थ्य केंद्र में विजिट करते हैं. मंगलवार, वीरवार और शुक्रवार के दिन डॉ. पीके पाठक मरीजों को देखते हैं. इसी के साथ कॉलेज में छात्राओं और कर्मचारियों की काफी तादाद है. इसे ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य केंद्र में गायनोकोलॉजिस्ट डॉ. दीपिका यादव भी हर हफ्ते कॉलेज में आकर 2 घंटे तक मरीजों की मुफ्त जांच करती हैं.

मानसिक तनाव से बचने के लिए होती है काउंसलिंग
इतना ही नहीं यूनिवर्सिटी स्वास्थ्य केंद्र में हर हफ्ते मनोचिकित्सक भी छात्रों और स्टाफ की जांच के लिए स्वास्थ्य केंद्र में आते हैं क्योंकि मनोचिकित्सा से जुड़े कई मामले आज के समय में देखने को मिलते हैं. स्ट्रेस अधिकतर छात्रों में करियर को लेकर पढ़ाई को लेकर आ जाता है. जिसके लिए कॉलेज के स्वास्थ्य केंद्र में हर हफ्ते मनोचिकित्सक की सुविधा है जो छात्रों की काउंसिलिंग करते हैं.

हमेशा तैयार है कॉलेज की एम्बुलेंस
वहीं मेडिकल ऑफिसर से जब हमने इमरजेंसी को लेकर सवाल किया तो उनका कहना था इमरजेंसी के लिए भी स्वास्थ्य केंद्र हमेशा तैयार रहता है और कोई भी इमरजेंसी आ जाने पर उसकी प्राथमिकता से जांच की जाती है. अगर ज्यादा सीरियस होता है तो यूनिवर्सिटी की तरफ से ही एंबुलेंस सुविधा दी गई है, जिससे जल्द से जल्द उसे आसपास के अस्पताल पहुंचाया जाता है.

Last Updated : Jun 18, 2019, 11:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details