दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

पंजाब-हरियाणा में जलाए जा रहे पराली के कारण दिल्ली में बढ़ता है प्रदूषण: राघव चड्ढा

आप प्रवक्ता और विधायक राघव चड्ढा ने कहा कि पंजाब और हरियाणा में जलाए जा रहे पराली के कारण दिल्ली में प्रदूषण बढ़ती है, इसलिए ईपीसीए फौरन मामले को संज्ञान में लेकर राज्य सरकारों पर कार्रवाई करें.

By

Published : Oct 8, 2020, 3:58 AM IST

aap leader raghav chaddha blame neighbor state for pollution in delhi
राघव चड्ढा

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता और विधायक राघव चड्ढा ने कहा कि पंजाब और हरियाणा में जलाए जा रहे पराली के कारण दिल्ली में प्रदूषण की समस्या से लोगों को परेशानी होती है. उन्होंने कहा कि पंजाब में पराली जलाने की अब तक 606 और हरियाणा में 137 मामले दर्ज हुए हैं, जिस कारण आने वाले दिनों में प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी की उम्मीद है.

'कार्रवाई करे ईपीसीए'

राघव चड्ढा ने कहा कि पड़ोसी राज्यों की लापरवाही और गैर जिम्मेदाराना रवैया दिल्लीवासियों के सेहत पर भारी पड़ेगा. इसलिए पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम व नियंत्रण) प्राधिकरण (ईपीसीए) फौरन मामले को संज्ञान में लेकर पड़ोसी राज्य सरकारों पर कार्रवाई करें, ताकि पराली ना जल सके.

राघव चड्ढा ने कहा कि पड़ोसी राज्यों में जलाए जाने वाले पराली के कारण दिल्ली के प्रदूषण स्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. इसके बावजूद पंजाब और हरियाणा की सरकारों द्वारा पराली को जलाने से रोकने के लिए कोई उचित कदम नहीं उठाए जा रहे, जिसका खामियाजा दिल्ली की जनता को भुगतना पड़ रहा है.

पराली जलाने से पड़ा असर

राघव चड्ढा ने कहा कि प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा लगातार उचित कदम उठाए जा रहे हैं, लेकिन दिल्ली सरकार के अभियान को असफल बनाने की कोशिश की जा रही है. दिल्ली सरकार प्रदूषण को कम करने के लिए कई कदम उठा रही है, लेकिन पड़ोसी राज्यों के सहयोग ना मिलने के कारण दिल्ली के प्रदूषण स्तर पर असर पड़ा है. अगर पड़ोसी राज्य भी इस मामले में सहयोग करते हैं, तो दिल्लीवासियों को प्रदूषण की समस्या से जूझना नहीं पड़ेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details